राजस्थान

rajasthan

By

Published : Nov 28, 2019, 8:19 PM IST

ETV Bharat / state

लोकसभा में सांसद दीया कुमारी की पैरवी, कहा- मार्बल पर कम हो जीएसटी की दर

सांसद दीया कुमारी ने मार्बल पर जीएसटी दर को कम करने की मांग की है. उन्होंने लोकसभा में कहा कि मार्बल व्यवसाय अब तक के सबसे कठिन दौर से गुजर रहे हैं. समकक्ष व्यवसायों पर टैक्स दर कम होने के कारण भी मार्बल पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है, जिसका खामियाजा रोजगार क्षेत्र को भुगतना पड़ रहा है.

MP Dia Kumari demanded reduction in GST rate on marble in Lok Sabha
सांसद दीया कुमारी ने लोकसभा में मार्बल पर जीएसटी दर को कम करने की मांग की

राजसमंद. सांसद दीया कुमारी ने मार्बल पर जीएसटी दर को कम करने की मांग की है. उन्होंने लोकसभा में कहा कि मार्बल व्यवसाय अब तक के सबसे कठिन दौर से गुजर रहे हैं. समकक्ष व्यवसायों पर टैक्स दर कम होने के कारण भी मार्बल पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है, जिसका खामियाजा रोजगार क्षेत्र को भुगतना पड़ रहा है.

सांसद दीया कुमारी ने लोकसभा में मार्बल पर जीएसटी दर को कम करने की मांग की

सांसद दीया कुमारी ने कहा कि राजस्थान मार्बल का सबसे अच्छा उत्पादन प्रदेश है. उन्होंने कहा कि सघनता के लिहाज से राजसमंद सबसे बड़े क्षेत्रों में से एक है. राज्य के अर्थव्यवस्था में भी मार्बल व्यवसाय का महत्वपूर्ण योगदान है. संसदीय क्षेत्र मीडिया संयोजक मधु प्रकाश लड्ढा ने बताया कि गुरुवार को लोकसभा के शीतकालीन सत्र में नियम 377 के तहत मार्बल पर जीएसटी दर को कम करने की मांग का कारण बताते हुए उन्होंने कहा कि मार्बल पर जीएसटी की उच्च दर के कारण मार्बल की खपत कम हो रही है. उपभोक्ता मार्बल पर 18 फीसदी कर को भुगतान करने के लिए तैयार नहीं हैं.

पढ़ें- सांसद दीया कुमारी ने भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग के महानिदेशक से की मुलाकात

उन्होंने बताया कि मार्बल के समकक्ष व्यवसायियों पर टैक्स बहुत कम है. टैक्स स्लेब ज्यादा होने के कारण मार्बल उद्योगों पर बुरा प्रभाव पड़ रहा है और खपत कम होने के कारण मार्बल व्यवसायी अपने व्यवसाय को बंद करने के लिए मजबूर हो रहे हैं. जिसके परिणाम स्वरूप बेरोजगारी बढ़ रही है और मार्बल उद्योग विलुप्त होने की कगार पर है.

सांसद दीया कुमारी ने लोकसभा अध्यक्ष के माध्यम से सरकार का ध्यान इंगित करते हुए कहा कि मार्बल पर जीएसटी की दर को कम करना चाहिए, ताकि उपभोक्ता और व्यापारी दोनों को राहत मिल सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details