राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

राजसमंद में अवैध खनन के विरोध में उतरे ग्रामीण, जिला प्रमुख को ज्ञापन दे कहा - 10 दिन में बंद नहीं हुई माइन्स तो देंगे धरना

जिले के देवगढ़ थाना क्षेत्र के गांव कुवास का गुड़ा ग्राम पंचायत पारड़ी के ग्रामीणों ने गांव में हो रहे अवैध खनन के विरोध में राजसमंद जिला मुख्यालय पहुंचकर जिला प्रमुख को इससे अवगत करवाया. साथ ही उन्हें ज्ञापन सौंपा.

By

Published : Oct 4, 2019, 11:51 AM IST

rajsamand news, राजसमंद अवैध खनन, राजसमंद सांसद, राजसमंद पुलिस, rajsamand illegal mining, rajsamand mp, rajsamand police, राजसमंद समाचार

राजसमन्द. जिले के देवगढ़ थाना क्षेत्र के ग्राम कुवास का गुड़ा ग्राम पंचायत पारड़ी के ग्रामीणों ने गांव में हो रहे अवैध खनन के विरोध में राजसमंद जिला मुख्यालय पहुंचकर जिला प्रमुख को इससे अवगत करवाया. वहीं ग्रामीणों ने आरोप लगाया कि इसमें खान विभाग और पुलिस थाना देवगढ़ में राजस्व अधिकारी भी मिले हुए हैं. जिसके कारण धड़ल्ले से अवैध खनन किया जा रहा है.

अवैध खनन के विरोध में उतरे ग्रामीण

वहीं ग्रामीणों का कहना है कि माइन्स से अवैध मलबा नदी नाले में डाला जा रहा है. जिससे नदी नाले अवरुद्ध हो रहे हैं. वहीं ग्रामीणों ने आरोप लगाया कि अवैध खनन के खिलाफ जब हम लोग आवाज उठा रहे हैं तो पुलिस कानूनी कार्रवाई का डर दिखा रही है.

यह भी पढ़ें-राजसमंदः शौच कर लौट रहे दो युवकों पर पैंथर ने किया हमला...जख्मी

वहीं ग्रामीणों ने ज्ञापन में बताया कि इस प्रकार तो हमारा स्वतंत्रता पूर्वक जीवन जीना दूभर कर दिया है. उनका कहना है कि माइन्स वालों के विरुद्ध ग्रामवासी कार्रवाई करने की रिपोर्ट पेश करते हैं तो थाना अधिकारी उल्टे ग्रामीणों के विरुद्ध ही कार्रवाई करने की बात कह देते है. वहीं ग्रामीणों का कहना है कि ऊपरी ब्लास्टिंग से गांव के मकानों में दरारें आ गई.

यह भी पढ़ें- जैसलमेरः हानिकारक पदार्थों पर प्रतिबंध के बाद छापेमारी

ग्रामीणों की मांग है कि तत्काल प्रभाव से अवैध खनन को बंद करवाए. उनका कहना रहा कि अगर 10 दिन में माइंस एवं खनन कार्य को बंद नहीं किया गया तो हम ग्रामीणों की ओर से धरना-प्रदर्शन किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details