राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

राजसमंद में बदला मौसम, भारी बारिश से किसानों को नुकसान

गुरुवार को प्रदेश में मौसम ने करवट बदली. कई हिस्से में बारिश और ओलावृष्टि हुई. जिससे फसलों की बर्बादी भी हुई. राजसमंद और श्रीगंगानगर में भी तेज बारिश हुई. जिससे सड़कों पर जलभराव रहा. साथ ही किसानों को भी नुकसान झेलना पड़ रहा है.

By

Published : Mar 6, 2020, 12:35 AM IST

राजसमंद की खबर,  heavy  rainfall
राजसमंद में बारिश के बाद भीगी सड़क

राजसमंद.प्रदेश में गुरुवार को मौसम के मिजाज में बदलाव देखा गया. कई जिलों में आंधी-तूफान के साथ जमकर बारिश हुई. इसी तरह से राजसमंद जिला मुख्यालय सहित आसपास के क्षेत्र में गुरुवार रत 9 बजे के आसपास मौसम ने करवट बदली और तेज बारिश हुई. देखते ही देखते सड़कों ने दरिया का रूप ले लिया. तेज हवाओं के कारण बिजली विभाग ने पहले ही लाइट बंद कर दी.

राजसमंद में झमाझम बारिश

बारिश के बहते पानी ने नगर परिषद की सफाई व्यवस्था की पोल खोल दी. नालियों में फंसे कचरे के कारण पानी के साथ नालिया की गंदगी सड़कों पर फैल गई. एकाएक बदले मौसम से किसानों की मेहनत पर पानी फिर गया. तेज हवा के कारण गेहूं और जौ की फसल खेत में आड़ी पड़ गई.

पढ़ें:उद्यम समागम-2020 का आयोजन, स्टोन मार्ट और हैंडीक्राफ्ट की लगी प्रदर्शनी

ओलावृष्टि के साथ हुई बारिश से किसानों को बड़ा नुक्सान

श्रीगंगानगर. पश्चिमी विक्षोभ के चलते मौसम में आए बदलाव के बाद जिले में ओलावृष्टि के साथ बारिश हुई है. ओलावृष्टि से जिले मे खेतों में पकाई पर पहुंची फसलों में नुकसान होने की संभावना है. शहर में गुरुवार शाम मौसम में अचानक बदलाव के बाद हल्की बारिश हुई. तो वही जिले के कुछ हिस्सों में ओलावृष्टि के साथ भारी बारिश हुई है.

मौसम विभाग का आंकलन है कि अभी एक-दो दिन मौसम ऐसा ही बना रहेगा. कहीं तेज बारिश के साथ ओले गिर सकते हैं तो कहीं हल्की बूंदाबांदी होने की संभावना है. शाम को अचानक बदले मौसम के बाद गंगानगर शहर में तेज बारिश हुई. जिसके बाद शहर में पानी भर गया. वही सेतिया कॉलोनी एरिया में एक घर के छत पर बिजली गिरने से आसपास के घरों में नुकसान हुआ है.

पढ़ें:श्रीगंगानगरः श्रमिक संगठनों ने जिला कलेक्ट्रेट पर की नारेबाजी, हड़ताल की दी चेतावनी

अचानक बदले मौसम के बाद हुई बारिश से खेतों में खड़ी फसलों को नुकसान होने की खबर मिल रही है. जिले में लालगढ़ जाटान के आस-पास कुछ एरिया में ओलावृष्टि हुई है. ओलावृष्टि से कितना नुकसान हुआ है. ये आंकलन करने के बाद ही पता चलेगा. लेकिन फिलहाल अचानक ओलावृष्टि और बारिश से किसानों को फसलो में नुकसान होने का खतरा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details