राजस्थान

rajasthan

By

Published : Sep 13, 2020, 7:14 PM IST

ETV Bharat / state

देवगढ़ में फ्रीडम रन का हुआ आयोजन

राजसमंद के देवगढ़ में रविवार को फ्रीडम रन का आयोजन किया गया. इस अवसर पर डॉ. सुमिता जैन और अतिथि द्वारा हरी झंडी दिखाकर खिलाड़ियों को रवाना किया. इस दौरान डॉ. सुमिता जैन ने बताया कि हमारी बॉडी फिट रहेगी, तो हमारा माइंड भी फिट रहेगा.

फ्रीडम रन का आयोजन, Freedom Run organized
फ्रीडम रन का आयोजन

देवगढ़ (राजसमंद). क्षेत्र में रविवार को फिट इंडिया अभियान के तहत फ्रीडम रन का आयोजन किया गया. यह कार्यक्रम खेल मंत्रालय भारत सरकार की संस्था नेहरू युवा केंद्र, जिला खेल कूद प्रशिक्षण राजसमंद, जिला बास्केटबॉल संघ राजसमंद, जिला टेनिस बॉल क्रिकेट संघ के द्वारा आयोजित हुआ.

फ्रीडम रन का आयोजन

कार्यक्रम की अध्यक्षता कॅरियर महिला मण्डल संरक्षक डॉ. सुमिता जैन, मुख्य अतिथि डॉ. सीपी जैन, जिला बास्केटबॉल संघ अध्यक्ष डॉ. ललित दाधीच और सचिव दिन दयाल त्रिवेदी ने की. इस दौरान डॉ. सुमिता जैन ने बताया कि हमारी बॉडी फिट रहेगी, तो हमारा माइंड भी फिट रहेगा.

पढ़ेंःSPECIAL : महामारी के दौर में शुरू हुई online क्लास, किताबें बेचने और छापने वालों पर छाया संकट

आज इस महामारी के समय बच्चे, बूढ़े, जवान सभी अपनी सेहत पर ध्यान अवश्य दे. अगर हमने शिथिलता त्याग दी, अपनी गति को त्वरित कर लिया, फिट रहने की आदत बना ली तो ना सिर्फ हम ज्यादा स्वस्थ रहेंगे, ज्यादा सक्षम बनेंगे, बल्कि देश की उत्पादकता भी बढ़ा पाएंगे.

सचिव दिन दयाल त्रिवेदी ने कहा कि यह कार्यक्रम एक अभियान ही नहीं बल्कि संकल्प पर्व भी है. खेल हमें मानसिक मजबूती प्रदान करता है. इस अवसर पर डॉ. सुमिता जैन और अतिथि द्वारा हरी झंडी दिखाकर खिलाड़ियो को रवाना किया. जो फ्रीडम रन बास्केटबॉल ग्राउंड से करणी माता मंदिर होते हुए कुंडेली रोड स्थित सोपरी पुलिया के पास पहुंची.

फ्रीडम रन में महिला खिलाड़ियों ने कई प्रकार के प्राणायाम और विभिन्न प्रकार से फिट रहने का संदेश दिया. साथ ही बताया कि कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में फिजिकल फिटनेस अत्यंत आवश्यक रहा है.

कोरोना काल में स्वस्थ शरीर के लिए महिला मण्डल कराएगा कई आयोजन

मण्डल संरक्षक भावना पालीवाल ने बताया कि कोरोना काल में पिछले पांच महीनों के दौरान लोग काफी परेशानियों के बीच जीने को मजबूर हैं. उनकी शारीरिक गतिविधि भी काफी कम हो गई है. कई लोग अवसाद, सुस्ती, मानसिक चिता और बीमारी से ग्रस्त होने लगे हैं.

पढ़ेंःSpecial: शौर्य गैलरी पर यूआईटी ने बदले प्लान...सिर्फ ओपन थिएटर बनाकर छोड़ा

ऐसे लोगों में ऊर्जा पैदा करने और उन्हें चुस्त दुरुस्त बनाने के लिए नेहरू युवा केंद्र राजसमंद द्वारा जॉगिग, सोलो रन, वाकिग, प्लोग्गिग, साइकिलिग, स्विमिग, डांसिग, एक्रोबट्स, पारंपरिक खेल और योग के आयोजन होंगे. जिससे लोगों को संक्रमण से लड़ने की शक्ति मिलेगी और उनका शरीर और मन भी स्वस्थ रहेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details