राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

राजसमंद में बारिश के बाद फसलों की बुवाई में जुटे 'अन्नदाता'

राजसमंद में बारिश के बाद किसान खेतों में जुट गए हैं. बुवाई जोरों पर है. वहीं खाद और बीज को लेकर जिला कृषि विभाग ने तैयारियां पूरी कर ली हैं.

By

Published : Jul 21, 2019, 8:55 PM IST

राजसमंद में बारिश के बाद फसलों की बुवाई में जुटे 'अन्नदाता'

राजसमंद.मानसून शुरू होने के साथ ही किसान बुवाई में जुट गए हैं. राजसमंद जिले में मानसून के साथ ही खरीफ की फसल की बुवाई के लिए किसान अपने खेतों में बोहाई जुताई के लिए दिन रात एक कर रहे हैं. मानसून के साथ ही बुवाई का काम शुरू हो जाए राजसमंद जिले में प्रमुख रूप से इन फसलों का बुवाई जुदाई का काम तेज गति से अभी चल रहा है.

राजसमंद में बारिश के बाद फसलों की बुवाई में जुटे 'अन्नदाता'

मक्का की फसल राजसमंद में 6500 हेक्टेयर क्षेत्र में बुवाई होगी. वहीं इसके अलावा ज्वार 10 हजार हेक्टेयर क्षेत्र में बुवाई होगी. बाजरा 1000 हेक्टेयर क्षेत्र में बाजरे की फसल की बुवाई की जाएगी.वहीं उड़द की 1000 हेक्टेयर क्षेत्र में मूंग 1000 हेक्टेयर क्षेत्र में बुवाई होगी.वही कपास 6000 हेक्टेयर क्षेत्र में बुवाई होगी. ग्वार की फसल 4000 हेक्टेयर क्षेत्र में बुवाई होगी. यानी कि अन्य सभी फसलों को मिलाकर राजसमंद में 100000 हेक्टेयर क्षेत्र क्षेत्र में खरीफ की फसलों की बुवाई होगी.

राजसमंद में कुछ दिन पहले हुए बारिश के बाद जमीन में नमी आ चुकी है. जिसके चलते खेतों की जुताई का काम तेजी पर है. वहीं कई स्थानों पर किसानों को बारिश की प्रतीक्षा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details