राजस्थान

rajasthan

अंतरराष्ट्रीय जल दिवस : कार्यशाला का आयोजन कर बताया जल का महत्व

By

Published : Mar 22, 2021, 4:54 PM IST

राजसमंद के देवगढ़ में सोमवार को अंतरराष्ट्रीय जल दिवस पर भारत विकास परिषद देवगढ़ और नेहरू युवा केंद्र के कॅरियर महिला मण्डल की ओर से कार्यशाला का आयोजन किया गया. जिसमें

देवगढ़ की ताजा हिंदी खबरें,International water day
अंतरराष्ट्रीय जल दिवस पर आयोजित किया गया कार्यक्रम

देवगढ़ (राजसमंद). जिले में अंतरराष्ट्रीय जल दिवस पर भारत विकास परिषद देवगढ़ और नेहरू युवा केंद्र के कॅरियर महिला मण्डल की ओर से कार्यशाला का आयोजन राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय स्वादड़ी में किया गया. कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रधानाचार्य प्रह्लाद सिंह कच्छावा, मुख्य अतिथि कॅरियर महिला मण्डल संरक्षक डॉ. सुमिता जैन और भारत विकास परिषद शाखा देवगढ़ की महिला अध्यक्ष भावना पालीवाल ने की. प्रधानाचार्य कच्छावा ने बताया कि जीवन के हर पहलू के लिए पानी जरूरी है. पानी पैसे से भी ज्‍यादा कीमती है, इसलिए पानी का दोहन न रोकने से मुश्किलें आएंगी.

अंतराष्ट्रीय जल दिवस पर बताई गई पानी की महत्ता

डॉ सुमिता जैन ने कहा कि ईश्वर ने हमें पांच महत्वपूर्ण तत्व दिए हैं जल, वायु, अग्नि, आकाश, और पृथ्वी. कभी कल्पना की है कि इन पांच तत्वों में से एक तत्व ना रहे तो क्या होगा? हर एक तत्व का एक अलग महत्व है जिसमें से जल का एक बहुत ही अनमोल महत्व है.

पढ़ें-इच्छा पास, शक्ति फेल : महिलाओं को स्वावलंबी बनाने के लिए खरीदे ई-रिक्शा...अब धूल फांक रहे, नहीं मिलीं महिला चालक

भारत विकास परिषद से भावना पालीवाल ने कविता के माध्यम से दादा जी की नदी, पिता जी का नल, बेटा की बोतल और आने वाली पीढ़ी पूछेगी कैसा होता था जल से जागरूकता प्रदान की. कार्यक्रम में कई प्रतिभागियों ने पोस्टर बनाकर जल संरक्षण का संदेश दिया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details