राजस्थान

rajasthan

राजसमंद में मतदाता सूची संशोधन को लेकर उपजिला निर्वाचन अधिकारी ने ली मीटिंग

By

Published : Nov 20, 2020, 8:35 PM IST

राजसमंद में मतदाता सूचियों में संशोधन को लेकर अतिरिक्त जिला कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ एक बैठक की. बैठक में जानकारी दी गई कि एकीकृत मतदाता सूचियों के बारे में दावे और आपत्तियां प्राप्त करने की अवधि 21 दिसंबर तक रहेगी.

rajsamand news, rajasthan news, राजस्थान न्यूज, राजसमंद न्यूज
उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने ली बैठक

राजसमंद.जिले में अतिरिक्त जिला कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी राकेश कुमार ने शुक्रवार को जिला कलेक्टर कार्यालय में मतदाता सूचियों के संशोधन के संबंध में राजनीतिक दलों के साथ बैठक की. बैठक में जानकारी दी गई कि एकीकृत मतदाता सूचियों का प्रारूप प्रकाशन 20 नवंबर को किया जा चुका है. अब दावे और आपत्तियां प्राप्त करने की अवधि 21 दिसंबर तक रहेगी.

साथ ही राजनीतिक दलों के बूथ स्तरीय अभीकर्ताओं के साथ दावे औऱ आपत्तियों के आवेदन पत्र प्राप्त करने की विशेष तिथियों पर बात की गई. साथ ही 29 नवंबर और 6 दिसंबर को मतदाता सूचियों के संबंधित भाग की प्रविष्टियों का ग्राम सभा, स्थानीय निकाय, आवासीय वेलफेयर सोसाइटी के साथ बैठक आयोजित होगी. इसके बाद पठन और सत्यापन करने की तिथि 19 दिसंबर रहेगी, दावे और आपत्तियों का निस्तारण 11 जनवरी तक होगा और पूरक की तैयारी व मुद्रण का काम 15 जनवरी तक होगा.

वहीं, शुक्रवार तक मतदाता सूचियों का अंतिम प्रकाशन 18 जनवरी को किया जाएगा. बैठक में बताया गया कि निर्वाचन विभाग की ओर से प्रारूप अंतिम मतदाता सूचियों का प्रकाशन चुनाव विभाग की वेबसाइट पर भी किया जाएगा. निर्वाचन विभाग के निर्देशानुसार बीएलओ को अधिकृत किया गया है.

पढ़ें:जयपुर सिविल लाइन फाटक पर 75 करोड़ की लागत से बनेगा ROB

प्रत्येक आवेदन की प्रविष्टियों का उनके द्वारा सत्यापन कर लिया गया है. इसके साथ ही इस बात पर बल दिया गया कि जिला निर्वाचन अधिकारी, उप जिला निर्वाचन अधिकारी, निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी एसडीएम सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी तहसीलदार व पर्यवेक्षक अपने-अपने क्षेत्र अधिकार में भ्रमण का पुनरीक्षण कार्यक्रम की अवधि तक विशेष अभियान की तारीखों के दिनों में बीएलओ की ओर से की जाने वाली कार्रवाई का पर्यवेक्षण करेंगे. ताकि उन्हें पूर्ण कार्य फोटो युक्त मतदाता सूची की गुणवत्ता सुनिश्चित की जा सके. इस अवसर पर विभिन राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि मौजूद थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details