राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

राजसमंद में पंडित नेहरू की जयंती पर जिला कलेक्टर ने किया प्रदर्शनी का उद्घाटन

राजसमंद के जिला मुख्यालय के बालकृष्ण स्टेडियम में गुरुवार को पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय पंडित जवाहरलाल नेहरु की जयंती के अवसर पर कार्यक्रम आयोजन किया गया. इस दौरान कलेक्टर ने पंडित नेहरू की जीवन पर आधारित प्रदर्शनी का फीता काटकर का अवलोकन किया.

By

Published : Nov 14, 2019, 10:11 PM IST

Rajsamand news, Nehru birth anniversary, राजसमंद समाचार, प्रदर्शनी का उद्घाटन

राजसमंद. जिला मुख्यालय के बालकृष्ण स्टेडियम में गुरुवार को पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय पंडित जवाहरलाल नेहरु की जयंती के अवसर पर कार्यक्रम आयोजित किया गया. इस अवसर पर जिला कलेक्टर अरविंद कुमार पोसवाल ने पंडित नेहरू की जीवन पर आधारित प्रदर्शनी का फीता काटकर का अवलोकन किया.

राजसमंद में पंडित नेहरू की जयंती पर जिला कलेक्टर ने किया प्रदर्शनी का उद्घाटन

साथ ही कौशल विभाग आजीविका विभाग की ओर से रोजगार प्रदर्शनी का भी अवलोकन किया गया, शिक्षा विभाग की ओर से विज्ञान प्रदर्शनी, उप वन संरक्षण की ओर से वृक्षारोपण, महिला एवं बाल विकास की ओर से विभागीय और कानून की जानकारी की प्रदर्शनी का भी जिला कलेक्टर ने अवलोकन करते हुए जानकारियां ली.

यह भी पढ़ें- जवाहरलाल नेहरू के राजस्थान दौरे से जुड़े दुर्लभ चित्रों की लगाई गई प्रदर्शनी

इस अवसर पर कार्यक्रम में जिला कलेक्टर ने बच्चों से भी रूबरू हुए. जिला कलेक्टर अरविंद कुमार पोसवाल ने बताया कि पूर्व प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू की जयंती को समारोह पूर्वक मनाया जा रहा है. उन्होंने बताया कि पंडित जवाहरलाल नेहरु की प्रदर्शनी लगाई गई है. जिससे बच्चों को पूर्व प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू के बारे में जानकारियां दी जा रही है. उन्होंने बताया कि बच्चों को बाल अधिकार और उनके अधिकारों के बारे में भी बताया जा रहा है.

अजमेर के केकड़ी में बाल दिवस पर कार्यक्रम का आयोजन

अजमेर के केकड़ी के राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय में गुरुवार को आधुनिक भारत के जनक और स्वतंत्र भारत के प्रथम प्रधानमंत्री स्वर्गीय पंडित जवाहरलाल नेहरु की 130 वीं जयंती के अवसर पर बाल दिवस हर्षोल्लास के साथ मनाया गया. कार्यक्रम का आगाज मां सरस्वती और पंडित जवाहरलाल नेहरु की तस्वीर के समक्ष दीप प्रज्वलित कर पुष्पांजलि अर्पित कर किया गया.

अजमेर के केकड़ी में बाल दिवस पर कार्यक्रम का आयोजन

इसके बाद छात्र सियाराम गुर्जर ने पंडित जवाहरलाल नेहरू के जीवन चित्रण पर प्रकाश डाला और सभी छात्र-छात्राओं को पंडित जवाहरलाल नेहरू के जीवन आदर्श पर चलने के लिए प्रेरित किया. छात्रा चेना योगी ने पंडित जवाहरलाल नेहरु के आधुनिक भारत बनाने में योगदान पर प्रकाश डाला.
शिक्षक अब्दुल गफ्फार देशवाली ने इस अवसर पर बाल अधिकारों एवं उनके संरक्षण पर बच्चों को जानकारी देते हुए बताया कि संकट की स्थिति में चाइल्ड लाइन से संपर्क करना चाहिए. उन्होनें टीकाकरण से होने वाले लाभ एवं विभिन्न सामाजिक कुरीतियों जातिवाद, सांप्रदायिकता के विरुद्ध जनचेतना जागृत करने की अपील की. साथ ही उन्होंने बाल विवाह रोकथाम एवं बाल कानूनों के बारे में भी जानकारी दी.

यह भी पढ़ें- बाल दिवस पर प्रदर्शनी का आयोजन, दिखाई गई नेहरू की झलकियां

इस अवसर पर विभिन्न प्रतियोगिताएं जिनमें वाद-विवाद प्रतियोगित, अंताक्षरी, लेखन प्रतियोगिता, चित्रकला आदि का भी आयोजन किया गया. प्रतियोगिता में प्रथम आने वाले सभी छात्र-छात्राओं को पुरस्कृत किया गया. साथ ही बाल मेले में विद्यार्थियों ने विभिन्न स्टॉले भी लगाई.

ABOUT THE AUTHOR

...view details