राजस्थान

rajasthan

देवगढ़: खेत में निकला 15 फीट लंबा अजगर, वन विभाग की टीम ने रेस्क्यू कर जंगल में छोड़ा

By

Published : Aug 5, 2020, 10:53 PM IST

राजसमंद में भीम उपखंड क्षेत्र के एक खेत में बुधवार को 15 फीट लंबा एक अजगर दिखाई दिया. मौक पर पहुंची वन विभाग की टीम ने अजगर का रेस्क्यू कर दूर जंगल में सुरक्षित स्थान पर छोड़ा. इस दौरान अजगर को देखने के लिए ग्रामीणों की भारी संख्या में भीड़ इकट्ठी हुई थी.

rajsamand news, राजसमंद समाचार
खेत में निकला 15 फीट लंबा अजगर

देवगढ़ (राजसमंद).जिले के भीम उपखंड क्षेत्र की पीपली नगर ग्राम पंचायत में बुधवार को एक खेत में 15 फीट लंबा अजगर दिखाई दिया. इस पर वन विभाग को सूचना दी गई. इसके बाद मौके पर पहुंची वन विभाग की टीम एक घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद अजगर का रेस्क्यू कर उसे जंगल में सुरक्षित स्थान पर छोड़ा गया.

क्षेत्रीय वन विभाग कार्यालय कामलीघाट के वनाधिकार कमलेश सिंह रावत ने बताया कि पीपली नगर ग्राम पंचायत के पैलावाडिया गांव के किशन सिंह मोराना के खेत पर जाने वाले रास्ते पर एक अजगर दिखा. ये अजगर 15 फीट लंबा था. इस दौरान खेत पर जा रहे किशन सिंह मोराना ने अचानक रास्ते में अजगर को रेंगते देख अन्य ग्रामीणों को इसकी सूचना दी.

पढ़ें-राम मंदिर भूमि पूजन पर राजसमंद में विभिन्न कार्यक्रमों का हुआ आयोजन

सुचना मिलने पर बड़ी संख्या में ग्रामीण मौके पर इकट्ठा हुए. ग्रामीणों की ओर से इसकी सूचना वन विभाग को देने पर पर रेस्क्यू टीम से वनपालक धूल सिंह और प्रेम राम चौधरी पहुंचे. इसके बाद टीम ने अजगर को पकड़कर दूर छापली के जंगल में सुरक्षित स्थान पर छोड़ दिया. इस दौरान अजगर को देखने के लिए ग्रामीणों की भारी संख्या में भीड़ इकट्ठी हुई थी.

पाली: मकान में घुसा 8 फीट लंबा अजगर, मची अफरा-तफरी

पाली में भी बीते 31 जुलाई को एक मकान में 8 फीट लंबा अजगर घुस गया, जिससे मौके पर भारी भीड़ लग गई. वहीं, वन विभाग की ओर से अजगर को पकड़कर जंगल में छोड़ दिया गया. दरअसल, सेंदड़ा वन क्षेत्र आबादी क्षेत्र के पास है. इसलिए आए दिन जंगली जानवर आबादी क्षेत्र में प्रवेश कर जाते हैं.

वहीं, वन क्षेत्र के चारों ओर पक्की चारदीवारी भी नहीं है. पहले भी पैंथर, भालू, जंगली सुअर सहित अन्य जंगली जानवरों आबादी क्षेत्र में घुस चुका है. वन विभाग ग्रामीणों को सतर्कता रहने की सलाह देते हैं. इसके अलावा इनके पास कोई उपाय ही नहीं है. ग्रामीणों ने कई बार वन क्षेत्र के पक्की दीवार निर्माण की मांग कर चुके हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details