राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

राशन सामग्री नहीं मिलने से नाराज ग्रामीणों ने किया प्रदर्शन

प्रदेश में एक तरफ जहां सरकार की ओर से निःशुल्क राशन दिया जा रहा है. वहीं प्रकापगढ़ जिले में लोगों को पिछले एक महीने से राशन नहीं मिला है. जिसके चलते आक्रोशित लोगों ने बुधवार को राशन की दुकान का घेराव किया.

By

Published : Apr 8, 2020, 6:10 PM IST

Updated : Apr 8, 2020, 8:12 PM IST

rajasthan news, ration dealer, corona virus,pratapgarh
राशन नहीं मिलने पर किया दुकान का घेराव

पारसोला (प्रतापगढ़). जिले के धरियावद उपखंड क्षेत्र के पारसोला कस्बे में जहां एक तरफ कोरोनो जैसी महामारी में आर्थिक संकट चल रहा है. वहीं सेवानगर राशन डीलर द्वारा ग्रामीणों को राशन सामग्री नहीं देने पर वह आक्रोशित हैं. जिसके चलते ग्रामीणों ने लॉकडाउन और सोशल डिस्टेंस को ताक में रखते हुए राशन की दुकान पर जाकर डीलर का घेराव कर दिया.

राशन नहीं मिलने पर किया दुकान का घेराव

सेवानगर राशन दुकान के तहत आने वाले घनेरा, चरपोटिया, चुनाभाटी, धाना तलाई, मंगरा फला के ग्रामीणों ने बताया कि राशन डीलर लगातार राशन सामग्री देने में अनियमितता बरत रहा है. वहीं उपभोक्ता का कहना है कि राशन डीलर द्वारा गत मार्च माह का भी राशन का गेहूं उन्हें अब तक नहीं दिया गया है. एक ओर महामारी के चलते जहां रोजगार नहीं मिल पा रहा है. वहीं राशन डीलर भी उन्हें राशन का गेहूं देने से मना कर रहा है. ऐसी स्थिति में परिवार को पालने का संकट खड़ा हो गया है.

पढ़ें-सामूहिक आत्महत्या कांड से हिला सिरोही, 3 ननद और भाभी ने खाया जहर, 3 की मौत

ग्रामीणों ने बताया कि डीलर ने गत माह में भी घर घर जाकर एंट्री कर ली थी लेकिन राशन नहीं दिया. ग्रामीणों ने यह भी आरोप लगाए कि डीलर बार-बार हमें दूसरी दुकान से राशन लाने की धमकी भी देता है. ग्रामीणों का कहना है कि हमारे सबसे नजदीक यही राशन दुकान है हम दूर-दराज जाकर राशन क्यों लेकर आएं.

राशन डीलर की मनमानी से परेशान लोगों ने किया हंगामा

ग्रामीणों का आरोप है कि हर बार राशन डीलर मनमानी करता है. ग्रामीणों ने बताया कि उन्होंने पूर्व में भी राशन डीलर की शिकायत की, लेकिन प्रशासन द्वारा कोई ठोस समाधान नहीं किया गया. अब लॉकडाउन में लोगों को काफी दिक्कतों को सामना करना पड़ रहा है. अब राशन सामग्री की जरूरत बढ़ने के चलते बुधवार को ग्रामीणों ने एकत्रित हो राशन डीलर दुकान पर हंगामा किया. साथ ही राशन डीलर का घेराव करते हुए राशन सामग्री देने की मांग की. ग्रामीणों ने प्रशासन से स्थाई समाधान करते हुए गत मार्च माह का राशन दिलवाने की मांग भी की.

पढ़ें-पुलिस कर्मचारी ने ही प्रशासन से छिपाकर विदेशी युवती को दी पनाह

एक तरफ जहां महामारी को देखते हुए सोशल डिस्टेंस और मास्क लगाने की अपील की जा रही है. वहीं राशन डीलर दुकानों पर इसकी धज्जियां उड़ाई जा रही है. पूरे मामले में राशन डीलर रामलाल मीणा का कहना है कि मेरा तीन माह से स्वास्थ्य ठीक नहीं है मैं यह कार्य करने में सक्षम नहीं हूं. मैंने उच्च अधिकारियों को भी यह कार्य छोड़ने की इच्छा जता चुका हूं, लेकिन अबतक इस पर कोई निर्णय नहीं लिया गया है. वहीं रसद अधिकारी विपिन शर्मा ने राशन दुकान की जांच करवाने की बात कही है.

Last Updated : Apr 8, 2020, 8:12 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details