राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

आदिवासी बाहुल्य जिले की बेटियां खेलेंगी नेशनल, उड़ीसा में शुरू होने वाली खेलकूद प्रतियोगिता में दिखाएंगी दमखम

आदिवासी बाहुल्य प्रतापगढ़ जिले में खेल प्रतिभाओं की कमी नहीं है. अगर उन्हें सही मार्गदर्शन और प्रशिक्षण मिल जाए तो वह देश का नाम रोशन कर सकते हैं. प्रतापगढ़ के लिए यह गौरव की बात है कि सोनम और रामकन्या मीणा का भुवनेश्वर (उड़ीसा) में शुरू होने वाले राष्ट्रीय स्तर पर खेलकूद प्रतियोगिता में चयन हुआ है.

By

Published : Mar 4, 2020, 3:17 PM IST

प्रतापगढ़ न्यूज, राजस्थान न्यूज, pratapgarh news, rajasthan news,आदिवासी बाहुल्य प्रतापगढ़
प्रतापगढ़ की बेटियों का खेलकूत में दम खम

प्रतापगढ़.जिले के अरनोद उपखंड के गांव की रहने वाली और बांसी रेंज में वनपाल पद पर कार्यरत सोनम मीणा 3 मार्च से 7 मार्च 2020 तक भुवनेश्वर (उड़ीसा) में आयोजित होने वाली खेलकूद प्रतियोगिता में हिस्सा लेगीं. बता दें कि सोनम मीणा का अखिल भारतीय वन विभाग के राष्ट्रीय स्तर खेलकूद प्रतियोगिता के लिए बतौर धावक राजस्थान की टीम में चयन किया गया है.

प्रतापगढ़ की बेटियों का खेलकूत में दम खम

सोनम ने बताया कि बचपन से ही उसे दौड़ में काफी रुचि थी. कई बार जिला स्तरीय प्रतियोगिता में भाग लिया और अब राष्ट्रीय स्तर पर चयन होने से वह बहुत खुश हैं. वन विभाग की ओर से आयोजित राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता में 100 मीटर और 4.100 मीटर में राष्ट्रीय स्तर के ट्रैक पर दौड़ेगी. साथ ही स्विमिंग में 50 मीटर बटर फ्लाई प्रतियोगिता में भी हिस्सा लेगी. सोनम शादीशुदा है और उनके पति राजस्थान पुलिस में कांस्टेबल है. प्रतापगढ़ जिले के सुदूर आदिवासी अंचल होने और सुविधाओं के अभाव में भी राष्ट्रीय स्तर पर पहुंचने पर परिजन और समाज के लोगों के साथ विभागीय अधिकारी और कर्मचारी में भी खुशी है.

इसी तरह प्रतापगढ़ जिले की पहली महिला तैराक रामकन्या मीणा का भी राष्ट्रीय स्तर पर चयन हुआ है. भुवनेश्वर उड़ीसा में राजस्थान तैराकी टीम का नेतृत्व करेगी. जिले के पीपलखूंट उपखंड की ग्राम पंचायत सेमलिया की निवासी और उपवन संरक्षक प्रतापगढ़ के वन नाका सुहागपुरा में कार्यरत सहायक वनपाल रामकन्या मीणा का अखिल भारतीय वन खेलकूद प्रतियोगिता के लिए राजस्थान की टीम में चयन हुआ है.

कलिंगा स्टेडियम भुवनेश्वर (उड़ीसा) में 3 मार्च से 7 मार्च 2020 तक आयोजित होने वाली ऑल इंडिया फॉरेस्ट स्पोर्ट्स मीट 2020 रामकन्या मीणा राजस्थान की 13 की टीम का नेतृत्व कर रही है और स्वयं भी 50 मीटर फ्री स्टाइल 50 मीटर, 50 मीटर ब्रेस्ट स्ट्रोक के लिए प्रतिनिधित्व कर रही है. इसके साथ ही गोला फेंक में भी उसका चयन हुआ है. जिले की पहली आदिवासी महिला तैराक रामकन्या मीणा वन विभाग में 2011 बैच में चयनित है.

पढ़ें:नागौर और बाड़मेर के बाद अब जालोर में दलित युवक की निर्वस्त्र कर पिटाई

मीणा ने बताया कि सुदूर ग्रामीण अंचल होने और जिले में कहीं भी स्विमिंग पूल की सुविधा नहीं होने के कारण गांव के नदी नालों में तैरने का अभ्यास किया. राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता में चयन के बाद से ही रामकन्या मीणा जयपुर स्थित सवाई मानसिंह स्टेडियम में एक माह से तैराकी का प्रशिक्षण डीडी राजावत के निर्देशन में निरंतर अभ्यास से कर रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details