राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

दूसरे की जमीन को अपनी बताकर MP के व्यापारी से 1 करोड़ की ठगी

दूसरों की जमीन को अपनी जमीन बताकर एक करोड़ रुपए से ज्यादा की राशि हड़पने वाले धोखेबाज को बुधवार को प्रतापगढ़ कोतवाली थाना पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया. धोखेबाज ने जमीन के फर्जी दस्तावेज तैयार करवाकर खरीददार को चूना लगाया था.

By

Published : Apr 7, 2021, 3:38 PM IST

प्रतापगढ़ में धोखाधड़ी  धोखाधड़ी  मध्य प्रदेश के व्यापारी से ठगी  फर्जी दस्तावेज  MP businessman  one crore fraud  Fake document  Fraud  Fraud in Madhya Pradesh businessman  Fraud in Pratapgarh  Crime in Pratapgarh
MP के व्यापारी से 1 करोड़ की ठगी

प्रतापगढ़.कोतवाली थाना पुलिस ने धोखाधड़ी के खिलाफ कार्रवाई की है. कोतवाली थाना अधिकारी मदनलाल खटीक ने बताया, 1 अप्रैल को मध्य प्रदेश के नीमच जिले के जावद के रहने वाले प्रदीप कुमार झवर ने मामला दर्ज करवाया था. दर्ज मामले के मुताबिक, वह नीमच के फवारा चौक में बीते दो-तीन साल से ऑटो पार्ट्स की दुकान संचालित करता है. यहां पर प्रतापगढ़ की इंदिरा कॉलोनी निवासी मनोहर लाल अक्सर अपनी बाइक का काम करवाने आता था, जिससे उसकी पहचान हो गई थी.

मनोहर लाल ने एक दिन प्रतापगढ़ में अपनी जमीन होने की बात बताई और उसको बिकवाने के लिए कहा. इस पर प्रदीप और उसका भाई अशोक प्रतापगढ़ आए और एरिया पति कॉलोनी में जमीन को देखा. यहां पर मनोहर लाल ने कागजात बताते हुए इस जमीन को अपने पिताजी के नाम पर दर्ज बताया. कुछ दिन बाद मनोहर वापस प्रदीप के पास पहुंचा और रुपयों की आवश्यकता होने की बात कहते हुए उनसे ही जमीन का सौदा करने की गुहार लगाई.

यह भी पढ़ें:अलवर: भिवाड़ी में खुशखेड़ा थाने के 4 कांस्टेबल निलंबित, 45 हजार रुपए ठगी का है मामला

इस पर प्रदीप ने लिखा पढ़ी कर मनोहर लाल को एक करोड़ 1 लाख 68 हजार रुपए दिए. तय इकरारनामे के अनुसार प्रदीप कुमार ने मनोहर लाल को बाकी के साढे तीन लाख रुपए लेकर रजिस्ट्री करवाने की बात कही. लेकिन मनोहर टाल-मटोल करने लगा. शक होने पर प्रदीप और उसके भाई ने जानकारी की तो सामने आया कि जमीन उंकारलाल माली की ही है और उसके बेटे का नाम भी मनोहर लाल माली है. प्रदीप ने जब मनोहरलाल का आधार कार्ड बताया तो पता चला कि यह उंकारलाल का बेटा नहीं है. इस तरह फर्जीवाड़ा कर मनोहर ने बड़ी राशि धोखाधड़ी से हड़पी.

यह भी पढ़ें:धोखाधड़ी! सरकारी नौकरी दिलवाने के नाम पर 4 लाख से अधिक की ठगी

पुलिस ने मामला दर्जकर जांच शुरू की और मनोहरलाल को गुजरात के रतनपुर थाना क्षेत्र की अक्षर सीट कॉलोनी से गिरफ्तार कर लिया. पुलिस ने उसके कब्जे से फर्जी आधार कार्ड और कई दस्तावेज जप्त किए हैं. पुलिस अब इसको रिमांड पर लेकर पूछताछ कर रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details