राजस्थान

rajasthan

प्रतापगढ़ में बर्ड फ्लू को लेकर जारी किया गया अलर्ट, नांनणा गांव में चार कौओं की मौत

By

Published : Jan 6, 2021, 5:38 PM IST

Updated : Jan 7, 2021, 6:32 AM IST

प्रतापगढ़ में बर्ड फ्लू के बढ़ते मामले को देखते हुए अलर्ट जारी कर दिया गया है. इसके साथ ही जिले के हतुनिया थाना क्षेत्र के नानणा गांव में चार कौओं की मौत की खबर के बाद वन एवं पशुपालन विभाग हरकत में आया है.

pratapgarh news, rajasthan news, प्रतापगढ़ न्यूज, राजस्थान न्यूज
प्रतापगढ़ में बर्ड फ्लू को लेकर जारी अलर्ट

प्रतापगढ़.राजस्थान, मध्यप्रदेश और गुजरात के कई जिलों के बाद प्रतापगढ़ में भी बर्ड फ्लू को लेकर अलर्ट जारी कर दिया गया है. जिले में बुधवार को हतुनिया थाना क्षेत्र के नानणा गांव में चार कौओं की मौत की खबर के बाद वन एवं पशुपालन विभाग हरकत में आ गया है.

प्रतापगढ़ में बर्ड फ्लू को लेकर जारी अलर्ट

प्रतापगढ़ में कौओं की मौत की खबर के साथ ही अलर्ट जारी कर दिया गया है. पशुपालन विभाग के संयुक्त निदेशक कैलाश चंद्र गुप्ता ने बताया कि जिले के हतुनिया थाना क्षेत्र के नांनणा गांव में 4 कौओं कि मौत के बाद जिले में लोगों को सतर्क रहने और किसी भी प्रकार की परिस्थिति में कौओं और पक्षियों की मृत्यु की सूचना पर तत्काल वन एवं पशुपालन विभाग को सूचना देने की बात कहीं है.

पढ़ें:भरतपुर: अब हार्ट के मरीजों को जिला RBM अस्पताल में मिलेंगी SMS अस्पताल जैसी सुविधाएं

जिले में कोरोना संक्रमण का खतरा अभी टला नहीं है. इस बीच एक और बीमारी ने लोगों की चिंता बढ़ा दी है. जिले में बर्ड फ्लू के मामले आने के बाद लोगों की चिंता और बढ़ गई है. पशु पालन विभाग ने मृत कौओं को राष्ट्रीय उच्च सुरक्षा पशु रोग संस्थान भोपाल में परीक्षण के लिए भेजा है. इसकी रिपोर्ट के बाद पक्षियों की मौत का कारण पता चल पाएगा. बता दें कि निकटवर्ती राज्य मध्य प्रदेश के मंदसौर जिले में लगातार हो रही कौओं की मौत के बाद अब प्रतापगढ़ में भी कौओं की मौत होना शुरू हो गई है.

मुख्य वन संरक्षक राजकुमारसिंह ने गौतमेश्वर में किया निरीक्षण

मुख्य वन संरक्षक ने गौतमेश्वर में किया निरीक्षण

अरनोद.मुख्य वन संरक्षक राजकुमारसिंह ने बुधवार को गौतमेश्वर का निरीक्षण किया. इसके साथ ही उन्होंने यहां पॉलिथिन का प्रयोग नहीं करने और सफाई व्यवस्था बेहतर बनाने के निर्देश दिए. यहां तालाब में प्रवासी पक्षियों की गतिविधियां देखी. इसके साथ ही बर्ड फ्लू को लेकर आवश्यक निर्देश दिए गए. कर्मचारियों को जंगल में पानी की कमी को नलेकर विशेष निगरानी रखने के लिए कहा गया. यहां गौतमेश्वर में सौंदर्यीकरण के हत चल रहे कार्यों का निरीक्षण किया. सरपंच उदयलाल मीणा को यहां परिसर में सफाई व्यवस्था पुख्ता करने के लिए कहा गया. इस मौके पर सहायक वन संरक्षक सुबोधकुमार राजपूत, रेंजर दारासिंह राणावत, वनपाल अब्दुल सलीम शेख, वनरक्षक राजेन्द्रसिंह, पर्यावरणप्रेमी कर्नल जयराजसिंह आदि मौजूद थे.

Last Updated : Jan 7, 2021, 6:32 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details