राजस्थान

rajasthan

प्रतापगढ़ः ABVP के छात्रों ने कॉलेज के मुख्य द्वार पर जड़ा ताला, कॉलेज प्रशासन की लापरवाही के खिलाफ जमकर की नारेबाजी

By

Published : Mar 1, 2021, 4:48 PM IST

राजकीय पीजी कॉलेज में पिछले साल से बनकर तैयार स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा राजनीति का शिकार हो गई है. प्रतिमा के स्थापना और अनावरण को लेकर करीब एक साल से कॉलेज में इसको लेकर विवाद चल रहा है. एबीवीपी के छात्रों की ओर से कॉलेज प्रशासन की अनदेखी और राजनीतिक दबाव में काम न करने का आरोप लगाते हुए कॉलेज के मुख्य द्वार पर करीब एक घंटे तक तालाबंदी कर कॉलेज प्रशासन के खिलाफ जमकर नारेबाजी की.

एबीवीपी के छात्रों का विरोध प्रदर्शन, ABVP students protest
ABVP के छात्रों ने कॉलेज के मुख्य द्वार पर जड़ा ताला

प्रतापगढ़.राजकीय पीजी कॉलेज में पिछले साल से बनकर तैयार स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा राजनीति का शिकार हो गई है. प्रतिमा के स्थापना और अनावरण को लेकर करीब एक साल से कॉलेज में इसको लेकर विवाद चल रहा है. जिसके तहत आज एबीवीपी के छात्रों की ओर से कॉलेज प्रशासन की अनदेखी और राजनीतिक दबाव में काम न करने का आरोप लगाते हुए कॉलेज के मुख्य द्वार पर करीब एक घंटे तक तालाबंदी कर कॉलेज प्रशासन के खिलाफ जमकर नारेबाजी की.

ABVP के छात्रों ने कॉलेज के मुख्य द्वार पर जड़ा ताला

पढ़ेंःसदन में उठा कोऑपरेटिव बैंक के किसानों के बीमा का सवाल, सुनियए विधायक पब्बाराम ने क्या कहा

प्रदर्शन को देख कर कॉलेज प्रशासन ने पुलिस में इस की सुचना दी. जिसके बाद मौके पर शहर कोतवाल ने पहुंच विद्यार्थियों से समझाईस की. लम्बी समझाईस के बाद कॉलेज के गेट का ताला खुलवा कर कॉलेज प्राचार्य ने जल्द प्रतिमा अनावरण करने का आश्वासन दिया है.

एबीवीपी के छात्रों ने पहले ही दे दी थी चेतावनीः

करीब 15 दिन पहले एबीवीपी की ओर से एक प्रेस नोट जारी कर चेतावनी देते हुए कहा कि कॉलेज प्रशासन इस माह प्रतिमा का अनावरण नहीं करवाती है तो एबीवीपी की ओर से आंदोलन किया जाएगा. इसके लिए कॉलेज प्रशासन जिम्मेदार होगा. जिसके बाद सोमवार को कॉलेज में तालाबंदी कर दी गई.

यह है मामला

राजकीय पीजी कॉलेज में पिछले 4 साल से बनकर तैयार स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा राजनीति का शिकार हो गई है. इस प्रतिमा का निर्माण भारतीय जनता पार्टी के शासन में नगर परिषद द्वारा करवाया गया था. लेकिन यह साढे़ तीन साल तक कमरे में पड़ी रही. छह माह पहले अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद कार्यकर्ताओं ने इसे जबरन बाहर लाकर स्थापित कर दिया, लेकिन अब इसका अनावरण नहीं किया जा रहा.

पढ़ेंःभाजपा का सदन से वॉकआउटः सत्ता पक्ष की ओर से देवनानी को सदन से बाहर निकालने का रखा प्रस्ताव हुआ पारित

युवाओं को प्रेरणा देने के लिए नगर परिषद के तत्कालीन सभापति कमलेश डोसी ने राजकीय पीजी कॉलेज में विवेकानंद की प्रतिमा स्थापित करने के आदेश जारी किए थे. प्रतिमा तैयार होने के बाद भी इसका अनावरण नहीं हुआ. इस मामले में राज्यपाल से 2018 में आदेश भी जारी हो गए थे, लेकिन कॉलेज आयुक्तालय से इस संबंध में आदेश जारी नहीं किए. अब कॉलेज आयुक्तालय ने इस संबंध में आदेश जारी किए हैं कि विधायक से ही प्रतिमा का अनावरण करवाएं.

छह माह पहले छात्रों ने स्थापित कर दी थी प्रतिमाः

प्रतिमा की स्थापना में हो रहे विलंब से गुस्साए विद्यार्थियों ने अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के पदाधिकारियों के नेतृत्व में गत साल जून में इस प्रतिमा को कॉलेज के भंडार से जबरन निकाल कर सभागृह के पास अनावरण कर दिया था. तब कॉलेज प्रशान ने एबीवीपी नेता प्रवीण देवड़ा, अमित कजानी सहित 6-7 कार्यकर्ताओं के खिलाफ एफआईआर भी दर्ज करवाई थी. प्रतिमा को कॉलेज प्रशासन ने वापस ढकवा दिया था.

पढ़ेंःसदन में उठा अवैध खनन का मुद्दा, मंत्री भाया के जवाब से विपक्ष रहा असंतुष्ट, स्पीकर बोले- अलग से करवाई जाएगी चर्चा

इस मामले को राज्य सरकार ने गंभीरता से लेते हुए तब के प्राचार्य योगेन्द्र भानु को एपीओ कर दिया था. तब भी कॉलेज प्रशासन ने कहा था कि कॉलेज आयुक्तालय से प्रतिमा अनावरण के लिए अनुमति नहीं आई है. वहां से अनुमति आने के बाद ही इसका अनावरण किया जाएगा. गौरतलब है कि साल 2003 में भी महाराणा प्रताप की एक प्रतिमा छात्रों ने जबरन अनावरण कर दिया था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details