राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

पाली में सोशल डिस्टेंसिंग के साथ खुलेंगे स्कूल, शिक्षा विभाग ने पूरी की तैयारी

कोरोना संकट के 9 महीने बाद एक बार फिर से सरकार के आदेश पर स्कूल खुलने जा रहे हैं. 18 जनवरी को 9वीं से लेकर 12वीं तक के स्कूल खोले जाएंगे. इसको लेकर पाली जिला शिक्षा विभाग की ओर से तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है. शिक्षा विभाग के सामने सबसे बड़ी चुनौती स्कूल में आने वाले बच्चों को सोशल डिस्टेंसिंग की पालना कराना और मास्क पहनाना होगा. इसको लेकर शिक्षा विभाग की ओर से सभी स्कूल संचालकों को प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है, जिनमें सरकारी और निजी दोनों ही स्कूल शामिल हैं.

By

Published : Jan 16, 2021, 9:08 AM IST

Schools to open with social distancing in Pali, पाली में सोशल डिस्टेंसिंग के साथ खुलेंगे
पाली में सोशल डिस्टेंसिंग के साथ खुलेंगे स्कूल

पाली.कोरोना संकट के 9 महीने बाद एक बार फिर से सरकार के आदेश पर स्कूल खुलने जा रहे हैं. 18 जनवरी को 9वीं से लेकर 12वीं तक के स्कूल खोले जाएंगे. इसको लेकर पाली जिला शिक्षा विभाग की ओर से तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है.

शिक्षा विभाग के सामने सबसे बड़ी चुनौती स्कूल में आने वाले बच्चों को सोशल डिस्टेंसिंग की पालना कराना और मास्क पहनाना होगा. इसको लेकर शिक्षा विभाग की ओर से सभी स्कूल संचालकों को प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है, जिनमें सरकारी और निजी दोनों ही स्कूल शामिल हैं.

यह भी पढ़ेंःकांग्रेस नेताओं का हल्ला बोल, कहा- केंद्र सरकार माने किसानों की बात...नहीं तो दिल्ली का करेंगे घेराव

बता दें, राज्य सरकार ने प्रदेश में 9वीं से लेकर 12वीं तक के स्कूलों को खोलने के आदेश दे दिए हैं. 18 जनवरी को स्कूल खुलने वाले हैं. पाली जिला अतिरिक्त शिक्षा अधिकारी ने बताया कि पाली में भी सभी स्कूलों के संचालकों से बैठक कर चर्चा कर ली गई है. सोशल डिस्टेंसिंग की पालना करने के लिए स्कूल संचालकों को पूरी तरह से प्रशिक्षण दिया गया है. साथ ही कोरोना के 9 महीने बाद स्कूल खुल रहे हैं, इससे पहले सभी स्कूलों को सैनिटाइज किया जाएगा.

उन्होंने बताया कि प्रत्येक क्लास तीन अलग-अलग बैच में लगने वाली हैं. इसके लिए प्रतिदिन एक छात्र का नंबर आने के बाद तीसरे दिन उस छात्र का फिर से क्लास में नंबर आएगा. इसके अलावा स्कूल खोलने से पहले आने वाले छात्रों के परिजनों को अपना सहमति पत्र भी स्कूल प्रशासन को देना होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details