राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

पाली में पंचायती राज चुनाव को लेकर कार्यक्रम तय

पाली में भी पंचायती राज चुनाव को लेकर कार्यक्रम तय हो गया है. पंचायत समिति रायपुर में 40 ग्राम पंचायतों के 444 वार्ड और रानी पंचायत समिति के एक ग्राम पंचायत के 13 वार्डों में पंच और सरपंच पद के चुनाव होंगे.

By

Published : Sep 8, 2020, 10:31 AM IST

pali news, Panchayati Raj, elections
पाली में पंचायती राज चुनाव को लेकर कार्यक्रम तय

पाली. बचे हुए सभी पंचायती राज में चुनाव करवाने की तिथि तय होने के बाद पाली में भी इसका कार्यक्रम तय हो चुका है. जिला निर्वाचन अधिकारी अंशदीप ने अधिकारियों की बैठक लेकर रायपुर और रानी पंचायत समिति में होने वाले चुनाव को लेकर कार्यक्रम तय किया. जिला निर्वाचन अधिकारी अंशदीप ने बताया कि पंचायत समिति रायपुर में 40 ग्राम पंचायतों के 444 वार्ड और रानी पंचायत समिति के एक ग्राम पंचायत के 13 वार्डों में पंच और सरपंच पद के चुनाव होंगे. उन्होंने बताया कि 16 सितम्बर, बुधवार को संबंधित क्षेत्रों में निर्वाचन की लोकसूचना जारी की जाएगी.

पाली में पंचायती राज चुनाव को लेकर कार्यक्रम तय

19 सितम्बर को सुबह 10 से शाम 5 बजे तक नाम निर्देशन पत्र प्रस्तुत किए जा सकेंगे. 20 सितम्बर को नाम निर्देशन पत्रों की संवीक्षा की जाएगी. इसी दिन तीन बजे तक नाम वापस लिए जा सकेंगे. 20 सितम्बर को नाम वापसी के पश्चात चुनाव चिन्हों का आवंटन किया जाएगा. 27 सितम्बर को मतदान दलों को मतदान केन्द्रों के लिए रवाना किया जाएगा. 28 सितम्बर को सुबह 7ः30 बजे से शाम 5ः30 बजे तक मतदान का समय रहेगा. 28 सितम्बर को ही मतदान समाप्ति के पश्चात पंचायत मुख्यालयों पर मतगणना होगी. 29 सितम्बर, मंगलवार को उप सरपंच का चुनाव होगा.

जिले में पंचायती राज संस्थाओं के आम चुनाव के साथ ही संबंधित क्षेत्रों में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है. जिला निर्वाचन अधिकारी ने पंचायतीराज संस्थाओं के आम चुनाव सितम्बर 2020 की प्रशासनिक व्यवस्था के लिए चुनाव प्रकोष्ठ गठित करते हुए प्रकोष्ठ के प्रभारी और सहायक प्रभारी अधिकारी को नियुक्त कर दायित्व सौंपे हैं. उन्होंने आवंटित चुनाव कार्य के लिए अतिरिक्त स्टाफ की सहायता के लिए विभिन्न प्रकोष्ठ के प्रभारियों को कर्मचारियों की सूची प्रस्तुत करने के निर्देश दिए हैं. जिला पुलिस अधीक्षक चुनाव के दौरान पुलिस एवं कानून व्यवस्था, अतिरिक्त जिला कलक्टर निर्वाचन, विधि, ईवीएम एवं सामग्री क्रय, अतिरिक्त जिला कलक्टर सिलिंग को आदर्श आचार संहिता पालना, शिकायत प्रबंधन, पर्यवेक्षक व्यवस्था, विशेष दिव्यांगजन प्रकोष्ठ, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी को कर्मचारी अधिकारी की नियुक्ति की गई.

यह भी पढ़ें-फिलहाल, ट्यूशन फीस का 70 फीसदी हिस्सा वसूलें स्कूल संचालकः हाईकोर्ट

प्रशिक्षण, उप महानिरीक्षक पंजीयन को सामान्य व्यवस्था और कोविड केयर, उपखण्ड अधिकारी पाली को रूट चार्ट, नक्शे एवं बैनर, सरकारी वाहनों का चिन्हिकरण एवं आवंटन, मीडिया प्रकोष्ठ, जिला रसद अधिकारी को पीओएम व भण्डार, कोषाधिकारी को मतपत्र, लेखा प्रकोष्ठ, आरटीओ को परिवहन व्यवस्था, सहायक निदेशक आर्थिक एवं सांख्यिकी विभाग को सांख्यिकी सूचना, उप निदेशक कृषि विस्तार को नियंत्रण कक्ष, जिला सूचना एवं विज्ञान अधिकारी को सूचना एवं विज्ञान, उप निदेशक डीआईओटी को सूचना प्रौद्योगिकी, जिला आबकारी को आबकारी निरोधक व्यवस्था तथा निर्वाचन रजिस्ट्रीकरण अधिकारी रायपुर और रानी को ईआरओ और एईआरओ का दायित्व सौंपा गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details