राजस्थान

rajasthan

पाली में फिर उद्यमियों की लापरवाही, 12 फैक्ट्री को तीन दिन तक बंद करने के निर्देश

By

Published : Mar 26, 2021, 12:21 PM IST

पाली में उद्यमियों की लापरवाही के चलते 12 फैक्ट्रीयों को तीन दिनों तक बंद रखने के लिए निर्देश दे दिए गए है. बता दें कि प्रदूषण नियंत्रण मंडल के चेयरमैन विनोद गुप्ता के आदेश पर जिला कलेक्टर के निर्देश में बांडी नदी क्षेत्र में विकसित हुई कपड़ा इकाइयों की जांच की गई. टीम की ओर से जांच में करीब 12 फैक्ट्रियों में अनियमितताएं पाई गई, जिसकों देखते हुए ये फैसला लिया गया. पढ़ें पूरी खबर...

राजस्थान समाचार, rajasthan news, पाली समाचार, pali news
उद्यमियों की लापरवाही, 12 फैक्ट्री को तीन दिन तक बंद करने के निर्देश

पाली. जिले में कपड़ा इकाइयों पर लापरवाही के कारण संकट मंडरा रहा है. राजस्थान प्रदूषण नियंत्रण मंडल के चेयरमैन विनोद गुप्ता के आदेश पर जिला कलेक्टर के निर्देश में बांडी नदी क्षेत्र में विकसित हुई कपड़ा इकाइयों की जांच की गई. टीम की ओर से जांच में करीब 12 फैक्ट्रियों में अनियमितताएं पाई गई. जिसके चलते टीम ने इन 12 कपड़ा इकाइयों को आगामी 3 दिनों तक बंद रखने के निर्देश दिए हैं. बता दें कि इससे पहले इस टीम की ओर से करीब 23 फैक्ट्रियों में गड़बड़ी पकड़ी जा चुकी है.

वहीं, टीम की ओर से की गई जांच में ज्यादातर फैक्ट्रियों में आउटलेट समेत अन्य गंभीर गड़बड़ियां मिली है. कई फैक्ट्रियों में तो 10 आउटलेट तक बना रखे हैं. ऐसे में आशंका जताई जा रही है कि इन इकाइयों से प्रदूषित पानी सीधे ही बांडी नदी में छोड़ा जा रहा था. इन फैक्ट्रियों में पीएच की जांच करने पर भी मानक से अधिक गुना पाया गया. जिसको देखते हुए प्रदूषण बोर्ड ने इन सभी फैक्ट्रियों को 3 दिन तक बंद रहने के आदेश दे दिए हैं.

यह भी पढ़ें:दो दिवसीय यात्रा पर बांग्लादेश पहुंचे पीएम मोदी, विभिन्न समझौतों पर हस्ताक्षर होंगे

इसके साथ ही फैक्ट्रियों में आउटलेट समेत अन्य गड़बड़ियों को इन 3 दिन में सुधारने का अल्टीमेटम भी दिया है. टीम की ओर से बताया गया है कि इन सभी फैक्ट्रियों के पीछे की तरफ बांडी नदी बहती है और उन्हीं की तरफ इन की दीवारों में छेद किए हुए हैं. आशंका है जताई जा रही है कि इन छेद के माध्यम से ही इन फैक्ट्रियों की ओर से इनका प्रदूषित पानी बिना ट्रीट किए सीधे ही बांडी नदी में बहाया जा रहा था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details