राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

पाली में हिन्दू-मुस्लिम एकता का प्रतीक है ये गांव...

मारवाड़ जंक्शन के मुकनपुरा गांव में एक अनोखा स्थल है जहां हिन्दू-मुस्लिम दोनों एक ही छत के नीचे अपने-अपने भगवान और अल्लाह को याद करते हैं. वहीं आज तक यहां दोनों समुदाय में कभी भी विवाद नहीं हुआ है. मुकनपुरा का यह स्थल अमन और सद्भावना का प्रतीक है.

By

Published : Aug 29, 2019, 3:23 PM IST

Marwar Junction Hindus -Muslims, Mukanpura pali news, मारवाड़ जंक्शन न्यूज, हिन्दू-मुस्लिम एकता पाली

मारवाड़ जंक्शन (पाली). मुकनपुरा गांव एक ऐसा अनोखा स्थल है. जहां पर हिन्दू- मुस्लिम दोनों समुदाय का कौमी एकता का एक मिशाल बन कर उभरा है. यहां एक ही छत के नीचे एक और शिव की मूर्ति लगी है. दूसरी तरफ पीर बाबा की मजार है. बता दें कि यहां एक ही छत के नीचे हिन्दू भगवान को नमन करते हैं तो दूसरी तरफ मुस्लिम अल्लाह की इबादत करते हैं. यह प्रथा सदियों से चली आ रही है.

हिन्दू-मुस्लिम एकता का प्रतीक मुकनपुरा गांव

आज तक यहां दोनों समुदाय में कभी भी विवाद नहीं हुआ है. इस मंदिर को मजार कहें या मन्दिर, इस मंदिर के ऊपर एक ओर मुस्लिम समुदाय का झंडा लगा है तो दूसरी ओर भोले नाथ की ध्वजा लगी हुई है. यकीनन यह स्थल कौमी एकता की सुंदर मिशाल बन चुका है. आज भी आपसी सौहार्द भाईचारा से दोनों अपने-अपने भगवान और अल्लाह को याद करते हैं.

यह भी पढ़ें.स्पेशल रिपोर्ट: ऑटो चलाने वाले पिता का सपना, बेटे ने CA बनकर किया पूरा

ग्रामवासियों के अनुसार यह पीढ़ियों से बना है. जहां दोनों समुदाय अमन चैन से इबादत और पूजा-अर्चना एक ही छत के नीचे करते हैं. जहां हिन्दू- मुस्लिम समुदाय में अक्सर आपसी सौहार्द बिगड़ने की खबर आती है.ऐसे में दोनों समुदाय के लोगों को यहां से प्रेरणा लेना चाहिए. यकीनन मुकनपुरा का यह स्थल अमन और सद्भावना का प्रतीक है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details