राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

जैन समाज की पहल, घरों में ही मनाएंगे महावीर जयंती

कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए पाली के जैन समाज ने जागरूकता भरी पहल की है. इस बार जैन समाज महावीर जयंती पर होने वाले कार्यक्रम को घर में ही रहकर मनाएंगे. वहीं, जैन युवा संगठन की ओर से विभिन्न प्रतियोगिताओं को लेकर ई-पेपर तैयार किया गया है. जिसके जरिए लोग घर बैठे ही प्रतियोगिताओं में भाग ले सकेंगे.

By

Published : Apr 5, 2020, 3:51 PM IST

पाली में जैन समाज घर में ही मनाएगा महावीर जयंती, Jain society in Pali will celebrate Mahavir Jayanti at home
पाली में जैन समाज घर में ही मनाएगा महावीर जयंती

पाली. कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए जिस प्रकार से कई समाज अपनी जागरूकता भरी पहल कर रहे हैं. उसी पहल के बीच पाली जैन समाज की ओर से महावीर जयंती को लेकर पहल की गई है. पहली बार जैन समाज की ओर से महावीर जयंती को होने वाले सभी कार्यक्रम को लोग अपने घरों में रहकर ही मनाएंगे.

पाली में जैन समाज घर में ही मनाएगा महावीर जयंती

इसको लेकर जैन समाज की ओर से सभी कार्यकर्ताओं की ओर से ऑनलाइन तैयारी की जा रही है. बताया जा रहा है कि जैन समाज की ओर से महावीर जयंती को लेकर ई-पत्रिका निकाली गई है. जिसमें सभी प्रतियोगिताएं शामिल होगी और लोग भीड़-भाड़ से बच कर अपने-अपने घरों में रहकर महावीर जयंती मनाएंगे.

पाली जैन युवा संगठन के अध्यक्ष विनय बंब ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से देश में कोरोना वायरस संक्रमण के चलते लॉकडाउन की पालना करते हुए जैन समाज ने इस बार महावीर जयंती पर होने वाले सभी कार्यक्रमों को स्थगित कर दिया है. हालांकि जैन समाज की ओर से महावीर जयंती मनाई जाएगी.

पढ़ें-Special: इस डॉक्टर्स को सलाम, ड्यूटी के बाद मरीजों को अपने हाथों से बनाकर खिला रहे हैं खाना..

लेकिन सभी जैन परिवार अपने घरों में रहकर ही महावीर जयंती मनाएंगे. इसके तहत सोमवार को सबसे पहले जैन समाज के लोग सुबह नवकार मंत्र का जाप करेंगे. इसके बाद जैन युवा संगठन की ओर से विभिन्न प्रतियोगिताओं को लेकर ई-पेपर तैयार किया गया है. जिसके माध्यम से सभी लोग प्रतियोगिताओं में भाग लेंगे और अपने घर बैठकर ही महावीर जयंती का लुत्फ लेंगे.

वहीं, सोमवार को जैन समाज की ओर से लोग अपने घरों की छतों पर आकर शंख वादन और दीपदान भी करेंगे. इस बार जैन समाज की ओर से की गई इस पहल का अभिवादन सभी जैन संतों ने भी किया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details