राजस्थान

rajasthan

By

Published : Jan 23, 2020, 3:13 PM IST

ETV Bharat / state

अरे गजब! तंग गलियों में लगी आग पर होगा आसानी से काबू, दमकल बेड़े को मिली FIRE BALL

पाली शहर की तंग गलियों में अब आग पर आसानी से काबू पाया जा सकेगा. दरअसल, नगर परिषद में दमकल बेड़े को अब आधुनिक तकनीक की फायर बॉल मिली है. यह फायर बोल किसी भी परिश्थिति में लगी आग पर तुरन्त काबू पा लेगी.

pali news, rajastha news, fire department pali
दमकल बेड़े को मिली फायर बॉल

पाली. शहर की तंग गलियों में अब लगने वाली आग पर आसानी से काबू पाया जा सकेगा. नगर परिषद में दमकल बेड़े को अब आधुनिक तकनीक की फायर बॉल मिली है.

दमकल बेड़े को मिली फायर बॉल

दरअसल, यह फायर बोल किसी भी परिश्थिति में लगी आग पर तुरन्त काबू पा लेगी. नगर परिषद बेड़े को पहले लॉट में 40 फायर बॉल मिली है. अधिकारियों का कहना है कि समय समय पर बेड़े में ओर भी फायर बॉल मिलेंगे. अधिकारियों ने बताया कि इस फायर बॉल से पाली की बस्तियों में लगी आग पर काबू पा सकेंगे. पाली में उपलब्ध दमकल पाली के कई बस्तियों की भीतरी गलियों नहीं पहुंच पाती हैं. इस कारण के घण्टों तक आग पर काबू नही पाया जा सकता है. ऐसे कई घटना हो चुकी है, जिसमें पाली की तंग गलियों दमकल नहीं पहुंचने पर आग से लोगों का खासा नुकसान हो चुका है.

पढ़ेंःअजब-गजब! आए थे ATM लूटने, आग लगी तो फायर ब्रिगेड को किया फोन

बता दें, कि पाली नगर परिषद के सहायक अग्निशमन अधिकारी रामलाल गहलोत ने बताया कि शहर में पुरानी बस्तियों की काफी अधिकता है. जिनकी गलियों में कोई भी वाहन नहीं जा सकता. ऐसे में दमकल विभाग के कर्मचारियों को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. प्राथमिक तौर पर यहां पर दमकल वाहन नहीं पहुंचने पर अग्निशमन अन्य यंत्रों द्वारा आग पर काबू पाने की कोशिश की जाती है, लेकिन तंग गलियां होने के कारण वहां पर दमकल कर्मचारियों को पहुंचने में भी खासी दिक्कत आती है.

इन सभी स्थिति से निपटने के लिए नगर परिषद बेड़े में 40 फायर बॉल पहले किस्तों में मिले हैं. यह फायर बॉल 30 बाई 30 के एक हॉल में तुरंत प्रभाव से आग पर काबू पा सकते हैं. इसे आग में फैकते ही 70 डिग्री टेंपरेचर में यह फट जाता है. और इसमें भरा रसायन आग पर तुरंत प्रभाव से काबू पा लेता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details