राजस्थान

rajasthan

पाली: फसल खराबे के मुआवजे की मांग को लेकर किसानों ने किया विरोध प्रदर्शन

By

Published : Sep 14, 2020, 9:19 PM IST

पाली जिला मुख्यालय में सोमवार को किसानों ने सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया. मानसून की बारिश के बाद हुए फसलों के नुकसान पर सरकार की ओर से गिरदावरी नहीं कराने से किसान नाराज थे. किसानों ने गिरदावरी कराकर जल्द मुआवजे की मांग की.

crop of farmers spoiled, Protest of farmers
फसल खराबे के मुआवजे की मांग को लेकर किसानों ने किया विरोध प्रदर्शन

पाली. जिले में मानसून ने भले ही देरी से दस्तक दी हो, मगर मानसून ने सभी जगह पेयजल की समस्या दूर कर दी है. लेकिन इस सबके बीच पाली के किसान अब इस बारिश से प्रभावित हो चुके हैं. जिले के सभी क्षेत्रों में खेतों में खड़ी फसलें समय के बाद हुई इस बारिश के कारण खराब होने लगी हैं. ऐसे में किसानों पर अब आर्थिक संकट मंडराने लगा है.

फसल खराबे के मुआवजे की मांग को लेकर किसानों ने किया विरोध प्रदर्शन

इसके चलते सरकार पर किसानों ने अनसुनी का आरोप लगाते हुए सोमवार को जिला मुख्यालय पर प्रदर्शन कर विरोध जताया. किसानों ने भाजपा जनप्रतिनिधियों के साथ मिलकर जिला मुख्यालय पर अपने फसल खराबे को लेकर विरोध प्रदर्शन किया और सरकार से राहत देने के लिए मांग की.

पढ़ें-चितौड़गढ़ः 50 हजार की रिश्वत लेते ग्राम विकास अधिकारी और कनिष्ठ तकनीकी सहायक गिरफ्तार

बता दें कि इस बार पाली जिले में मूंग, तिल व बाजरा की सभी जगह अच्छी बुवाई की गई थी. इस बार किसानों ने बुवाई के समय हुई बारिश के चलते अच्छी फसल उत्पादन की उम्मीद लगाई थी, लेकिन उसके बाद पाली जिले में मानसून दगा देने लगा और काफी समय तक मानसून की बारिश नहीं हुई.

20 अगस्त के बाद पाली में एक बार फिर से मानसून की बारिश शुरू हुई, लेकिन उस समय तक फसलों के भी जाना शुरू हो चुके थे. ऐसे में इस बारिश के चलते किसानों के खेतों में तैयार खड़ी फसलें खराब होना शुरू हो गई. पाली जिले के सभी हिस्सों में किसानों की फसल को मानसून बारिश के कारण खासा खराबा हुआ है.

पढ़ें-करौली: 8 हजार रुपए की रिश्वत लेते सपोटरा तहसीलदार और लिपिक ट्रैप

किसानों की खराब फसलों की सरकार की ओर से गिरदावरी शुरू नहीं कराई गई है. जिसके कारण किसानों पर आर्थिक संकट मंडराने लगा है. फसल खराबे की गिरदावरी जल्द करवा कर उन्हें मुआवजा मिल सके, इसको लेकर सोमवार को पाली जिले के सभी क्षेत्रों से किसानों ने जिला मुख्यालय पर प्रदर्शन कर विरोध दर्ज करवाया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details