राजस्थान

rajasthan

सावन का पहला सोमवार...भक्तों ने कोरोना से बचाव के नियमों के साथ की पूजा-अर्चना

By

Published : Jul 6, 2020, 12:19 PM IST

पाली में सावन के पहले सोमवार को भक्त मास्क लगाकर मंदिर में पूजा करते नजर आए. वहीं, कोरोना संक्रमण के कारण इस बार मंदिरों में कोई भी बड़ा आयोजन नहीं होगा.

Pali news, पाली में शिव मंदिर में पूजा
भक्तों ने की शिव की पूजा

पाली. सावन के पहले सोमवार को पाली शहर सहित जिले भर में सभी शिवालय पर शिव मंदिरों में भक्त पूजा करते नजर आए. सोमवार की सुबह से ही सभी शिव मंदिरों में धार्मिक आयोजनों का दौर शुरू हो गया. वहीं, मंदिर मंडलों ने भक्तों को सोशल डिस्टेंस मेंटेन करवाने के लिए टीमें बनवाई हैं.

भक्तों ने की शिव की पूजा

कोरोना संक्रमण के कारण हर साल होने वाले सावन के सोमवार जैसा आयोजन किसी भी शिवालय में नजर नहीं आया. संक्रमण के कारण भक्तों की भीड़ भी कम ही नजर आई, लेकिन शिवालय में पहुंचने वाले भक्तों के लिए संक्रमण को रोकने के लिए सभी सुरक्षा इंतजाम करते नजर आए. भक्त मुंह पर मास्क और सैनिटाइजर का उपयोग कर भगवान के दर्शन करते दिखे. वहीं, मंदिर मंडल ने भक्तों से सोशल डिस्टेंस की पालना करवाने के लिए टीमें बनाकर मंदिर में तैनात किया है.

यह भी पढ़ें.सावन सोमवार : मराठा काल में बना अजमेर का प्राचीन झरनेश्वर महादेव मंदिर, कोरोना के साए में होगा शिव पूजन

बता दें कि सावन मास के पहले सोमवार को पाली में शिव भक्तों की ओर से सभी से मंदिरों में विशेष आयोजन किए जाते थे. भगवान भोलेनाथ को रिझाने के लिए उनका अभिषेक, श्रृंगार, यज्ञ हवन भी किया जाता था, लेकिन इस बार कोरोना संक्रमण के चलते प्रशासन की ओर से सभी धार्मिक स्थलों पर आयोजनों को नहीं करने के आदेश दिया गया है. इसी के कारण इस बार पाली में सावन के सभी सोमवार पर किसी भी शिवालय में कोई भी बड़ा आयोजन नहीं होगा, जिसमें भक्तों की भीड़ लग सके.

यह भी पढ़ें.पाली: सोशल डिस्टेंस के साथ गुरु चरण वन्दन, जिले भर में धार्मिक आयोजन

सावन का पहला सोमवार होने के बाद भी पाली के सभी शिवालयों में प्रशासन द्वारा दिए गए आदेश की पालना करते हुए लोग नजर आए. अधिकांश भक्तों ने अपने घर पर ही रह कर भगवान भोलेनाथ की पूजा-अर्चना कर अपनी मनोकामना पूरा होने का आशीर्वाद मांगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details