राजस्थान

rajasthan

कौओं के बाद पाली में 24 कबूतरों की संदिग्ध मौत, जांच के लिए सैंपल भोपाल भेजे गए

By

Published : Jan 8, 2021, 9:22 PM IST

राजस्थान में पक्षियों की मौत का सिलसिला जारी है. शुक्रवार को पाली जिले के तख्तगढ़ के बलाना गांव में अज्ञात कारणों के चलते 24 कबूतरों की मौत हो गई. इस पर वन विभाग की टीम ने पहुंचकर कबूतरों के शव को इकट्ठा किया. कुछ कबूतरों के सैंपल जांच के लिए भोपाल भिजवाए गए हैं. रिपोर्ट आने के बाद ही इन कबूतरों की मौत का कारण पता चल सकेगा.

pigeon deaths in Pali, bird deaths in Pali
कौओं के बाद पाली में 24 कबूतरों की संदिग्ध मौत

पाली.जिले में पक्षियों की मौत का सिलसिला रुकने का नाम नहीं ले रहा है. पिछले 10 दिनों से पाली, मारवाड़ जंक्शन व सुमेरपुर क्षेत्र में कौओं की मौत के मामले सामने आ रहे थे, लेकिन शुक्रवार को तख्तगढ़ के बलाना गांव में अज्ञात कारणों से 24 कबूतरों की मौत हुई है. इतनी संख्या में कबूतरों की मौत की सूचना मिलने से ग्रामीणों में भी एक बार दहशत फैल गई और ग्रामीणों ने पशुपालन विभाग व वन विभाग को सूचित किया.

वन विभाग के अधिकारियों से मिली जानकारी के अनुसार तख्तगढ़ के बलाना गांव में स्थित एक सरकारी स्कूल की छत पर काफी संख्या में कबूतरों के शव पड़े होने की सूचना मिली थी. इस पर टीम मौके पर पहुंची ग्रामीणों की मदद से इन सभी कबूतरों के शव को इकट्ठा करवाया गया और इनमें से कुछ सैंपल जांच के लिए भोपाल भेजे गए हैं.

पढ़ें-सिरोही : बर्ड फ्लू की रोकथाम के उपायों पर अहम बैठक...जिला कलेक्टर ने की अधिकारियों से चर्चा

इसके अलावा बचे हुए कबूतरों के शव को जलाकर नष्ट कर दिया गया है. अधिकारियों ने बताया कि कबूतरों के शव की सैंपल रिपोर्ट आने के बाद ही बर्ड फ्लू की स्थिति साफ होगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details