राजस्थान

rajasthan

नागौर में फाल्कन मशीन से हो रहा छिड़काव... दवा, पानी और समय की होगी बचत

By

Published : Apr 9, 2020, 4:29 PM IST

कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने में मददगार सोडियम हाइपोक्लोराइट का छिड़काव करने के लिए नागौर में फाल्कन मशीन का प्रयोग किया जा रहा है. इससे दवा, पानी और समय की बचत होती है. शहर में लायंस क्लब की ओर से प्रशासन को मुहैया करवाया गया है.

नागौर. कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में सोडियम हाइपोक्लोराइट दवा का उपयोग एक अहम हथियार के रूप में किया जा रहा है. गांव-शहर हर जगह इसका छिड़काव किया जा रहा है. ऐसे में खेतों में कीटनाशक छिड़कने के काम आने वाली फाल्कन मशीन की सहायता से नागौर में सोडियम हाइपोक्लोराइट दवा का छिड़काव किया जा रहा है.

फाल्कन मशीन से सोडियम हाइपोक्लोराइट का छिड़काव

खास बात यह है कि इससे एक ही बार में ज्यादा क्षेत्र में समान रूप से दवा का छिड़काव हो जाता है. साथ हीपानी, दवा और समय की बचत भी होती है. नागौर में लायंस क्लब की ओर से प्रशासन को एक फाल्कन मशीन मुहैया करवाया गया है. जिससे पूरे शहर में छिड़काव किया जा रहा है. अब इस मशीन को बासनी गांव भेजा गया है. जहां 5 अप्रैल को एक बुजुर्ग कोरोना से संक्रमित मिला था.

फाल्कन मशीन से सोडियम हाइपोक्लोराइट का छिड़काव

इस मशीन के जानकार मुकेश यादव ने बताया कि इस मशीन का टैंक 600 लीटर क्षमता का है. इसके दो विंग और उनके बीच के हिस्से में कुल 20 नोजल लगे हैं. जिससे एक समान प्रैशर से छिड़काव किया जा सकता है. टैंकर से सड़क के दोनों दिशाओं में छिड़काव करने के लिए दो बार चक्कर लगाना पड़ता है. लेकिन इस मशीन से एक ही बार मे किसी भी इलाके के दोनों तरफ और बीच में दवा का सामान रूप से छिड़काव आसानी से किया जा सकता है. खास बात यह है कि इस मशीन के टायर इस तरह डिजाइन किए गए हैं. जिससे यह मशीन सड़क और रेत दोनों जगहों पर आसानी से चल सकती है.

ये पढ़ेंःSPECIAL: बूंदी में इस वजह से अब तक 'सेंधमारी' नहीं कर पाया CORONA

वहीं लायंस क्लब के ईश्वर सोनी का कहना है कि एक-दो दिन में ऐसी एक मशीन और मंगवाई जा रही है. ताकि शहर के अधिक से अधिक इलाके में जल्द से जल्द छिड़काव किया जा सके. फिर इस मशीन की सहायता से गांवों में भी छिड़काव करने की योजना तैयार की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details