राजस्थान

rajasthan

By

Published : Nov 12, 2020, 10:46 PM IST

ETV Bharat / state

नागौर : मकराना में धनतेरस के दिन नहीं जमा रंग...

नागौर के मकराना में धनतेरस के दिन लोग बाजारों में खरीदारी करने निकले, लेकिन कोरोना के चलते ज्यादा खरीदारी करने से बचते नजर आए. पिछले सालों की तुलना में धनतेरस पर दुकानदार मायूस नजर आए.

dhanteras in nagaur,  dhanteras 2020
मकराना में धनतेरस के दिन नहीं जमा रंग

मकराना (नागौर).देशभर में गुरुवार को धनतेरस मनाई गई. इस दौरान काफी समय बाद बाजारों में रौनक देखने को मिली. हालांकि इस बार तिथियों को लेकर लोग असमंजस में है इसलिए कुछ लोगों ने गुरुवार को तो वहीं कुछ लोग शुक्रवार धनतेरस मनाएंगे. इस बार कोरोना का असर बाजारों पर साफ देखने को मिला. लोग बाजारों में निकले जरूर लेकिन ज्यादा खरीदारी से बचते नजर आए.

पढे़ं:जयपुर: धनतेरस पर ग्राहकों के लिए तरसे दुकानदार...

धार्मिक मान्यता अनुसार धनतेरस के दिन महिलाएं सुबह जल्दी उठकर लक्ष्मी स्वरूपा नई मिट्टी तालाबों से निकाल कर घरों में लाती हैं और उसकी पूजा करती हैं. उसके बाद घर की जरूरत के अनुसार बाजारों में खरीददारी के लिए लोग जाते हैं. मकराना के बाजारों में इस बार की धनतेरस पर महिलाएं खासकर मिट्टी के दीपक, रूई, रोशनी के लिए सजावटी मोमबत्तियां सहित राशन आदि सामान खरीदती दिखी.

ज्वेलरी की दुकानों पर भी भीड़ देखने को मिली. धनतेरस पर चांदी का सिक्का खरीदने को शुभ माना जाता है. इस दिन लोग नए वाहन, चौपड़े, वस्त्र, बर्तन, आभूषणों की खरीददारी करते हैं.

जयपुर में धनतेरस पर सुने बाजार...

कोरोना का असर इस बार त्योहारी सीजन पर दिख रहा है. जयपुर के बाजारों में धनतेरस पर लोग पहले की तुलना में खरीदारी करने से बचते नजर आ आए. बाजारों में खरीदारी की रौनक नहीं दिखी. व्यापारियों का कहना है कि उन्हें दिवाली पर अच्छे मुनाफे की उम्मीद थी, लेकिन बाजार में रौनक नहीं है और खरीदार भी काफी कम संख्या में आए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details