राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

सांभर झील में 1 हजार से अधिक प्रवासी और स्थानीय पक्षियों की मौत, कारण पता लगाने के लिए भोपाल से लुधियाना भेजे जा रहे शव

राजस्थान में अब तक प्रवासी पक्षियों के प्रवास के लिए सबसे मुफीद मानी जाने वाली सांभर झील में पिछले 6-7 दिन में हजारों की संख्या में पक्षियों की मौत का बड़ा मामला सामने आया है. यहां करीब 25 प्रजातियों के एक हजार से ज्यादा पक्षियों की मौत हुई है. जिनमें बड़ी संख्या में प्रवेश पक्षी भी शामिल हैं.

By

Published : Nov 11, 2019, 1:40 PM IST

Updated : Nov 11, 2019, 1:54 PM IST

Birds death Sambhar lake, पक्षियों की मौत सांभर झील

नागौर.सांभर झील में बड़ी संख्या में प्रवासी और स्थानीय पक्षियों की मौत की घटना से एक तरफ जहां वन विभाग और स्थानीय प्रशासन में हड़कंप मच गया है. वहीं पर्यावरण प्रेमियों ने इस घटना पर चिंता जाहिर की है.

सांभर झील में एक हजार से ज्यादा प्रवासी और स्थानीय पक्षियों की मौत

जानकारी के अनुसार, पिछले 6-7 दिन से सांभर झील में कोच्या की ढाणी के आसपास के इलाके में लगातार पक्षियों की मौत होती रही. लेकिन, स्थानीय प्रशासन और वन विभाग के अधिकारियों को इसकी भनक तक नहीं लगी. पर्यावरण प्रेमियों और स्थानीय ग्रामीणों को जब इस घटनाक्रम का पता लगा तो उन्होंने प्रशासनिक अधिकारियों और वन विभाग के अधिकारियों को इसकी जानकारी दी.

सूचना मिलने पर सांभर तहसीलदार हरि सिंह राव और दूदू एसीएफ संजय कौशिक मौके पर पहुंचे और हालात की जानकारी ली. मौके पर झील के किनारे करीब 3-4 किमी के इलाके में पक्षियों के शव और पंख बिखरे पड़े मिले. प्रारंभिक तौर पर वन विभाग के एसीएफ कौशिक ने शिकार जैसी किसी घटना से इनकार किया है. उनका कहना है कि पानी में किसी गड़बड़ी या बीमारी की वजह से इतनी बड़ी संख्या में पक्षियों की मौत हुई है.

पढे़ं- ख्वाजा गरीब नवाज के दर पर पहुंच महाराष्ट्र कांग्रेस के विधायकों ने की जियारत, पुष्कर में ब्रह्मा मंदिर के भी किए दर्शन

इतनी बड़ी संख्या में प्रवासी और स्थानीय पक्षियों की मौत के मामले में करीब एक सप्ताह तक स्थानीय प्रशासन और वन विभाग के अधिकारियों को इसकी भनक तक नहीं लगना इनकी कार्यशैली पर सवाल खड़े करता है. बहरहाल, यह भी साफ नहीं हो पाया है कि इतनी बड़ी संख्या में पक्षियों की मौत का क्या कारण है. इसका पता लगाने के लिए पक्षियों के शव भोपाल और लुधियाना स्थित प्रयोगशाला में भेजे जा रहे हैं.

Last Updated : Nov 11, 2019, 1:54 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details