राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

नागौर: भुंडेल ग्राम पंचायत की पहल, हर घर में पौधा देकर हरियाली का दिलाया संकल्प

नागौर के भुंडेल ग्राम पंचायत की ओर से 'एक घर- एक पौधा' अभियान का आगाज किया गया. नागौर जिले को हरा-भरा बनाने के लिए वन विभाग ने इस बार 6 लाख से ज्यादा पौधे तैयार किए हैं. जिसको बारिश के मौसम में जिलेभर में लगाए जाएंगे.

By

Published : Jul 6, 2020, 6:23 PM IST

nagore news, rajasthan news, राजस्थान न्यूज, नागौर न्यूज
हरा-भरा मुहिम में भुंडेल ग्राम पंचायत की पहल

नागौर.बारिश का मौसम शुरू होते ही जिलेभर में पौधारोपण अभियान शुरू हो गए हैं. ज्यादा से ज्यादा पेड़ लगाकर हरा-भरा नागौर अभियान बनाने की मुहिम में भुंडेल ग्राम पंचायत ने एक नई पहल की है. जहां जिले में सोमवार को ‘एक घर, एक पौधा’ अभियान का आगाज किया गया. नागौर जिले को हरा-भरा बनाने के लिए वन विभाग ने इस बार 6 लाख से ज्यादा पौधे तैयार किए हैं जो बारिश के मौसम में जिलेभर में लगाए जाएंगे.

इधर, पौधारोपण को बढ़ावा देने के लिए खींवसर पंचायत समिति की भुंडेल ग्राम पंचायत ने सोमवार को एक नई पहल की है. ग्राम पंचायत के निम्बोला गांव से सोमवार को ‘एक घर एक पौधा’ अभियान का आगाज किया गया है. जनप्रतिनिधियों व वन विभाग के अधिकारियों की मौजूदगी में इस मुहिम को शुरू किया गया.

हरा-भरा मुहिम में भुंडेल ग्राम पंचायत की पहल

वहीं सरपंच धर्मेंद्र गौड़ ने बताया कि, भुंडेल ग्राम पंचायत के निम्बोला गांव से ‘एक घर एक पेड़’ अभियान का आगाज किया गया. इसके तहत ग्राम पंचायत की ओर से हर घर में एक छायादार पेड़ का पौधा दिया जा रहा है. पौधे को रोपकर उसके पेड़ बनने तक देखभाल करने का भी उस परिवार के सदस्यों को संकल्प दिलाया जा रहा है.

पढ़ें:नागौर SP श्वेता धनखड़ ने किया पदभार ग्रहण

उन्होंने बताया कि इस मुहिम को लेकर ग्राम पंचायत की ओर से करीब तीन हजार पौधों की व्यवस्था की गई है. यह पौधे ग्राम पंचायत के हर गांव के हर घर में दिए जाएंगे. वन विभाग के एसीएफ सुनील शर्मा ने बताया कि, वन विभाग की ओर से इस बार नर्सरियों में 6.15 लाख पौधे तैयार किए गए हैं.

इनमें से 4.50 लाख पौधे वन विभाग की ओर से जिलेभर में लगाए जाएंगे. जबकि 1.85 लाख पौधे जिलेभर में आमजन और सामाजिक संगठनों को वितरित किए जाएंगे. इस मौके पर सरपंच धर्मेंद्र गौड़, वन विभाग के एसीएफ सुनील शर्मा, वन विभाग के रेंजर रुपेंद्र शर्मा, पीईईओ रामनिवास चाहर, प्रधानाचार्य दिलीप गौड़, पूर्व जिला परिषद सदस्य नाथूसिंह निम्बोला, जेठादास जी का धोरा के महंत रेवंतदास, उपसरपंच भैरू सिंह आदि मौजूद रहें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details