राजस्थान

rajasthan

नागौर: लोन दिलाने के नाम पर महिलाओं से ठगी, अब पुलिस थाने में की शिकायत

By

Published : Aug 13, 2020, 8:07 PM IST

नागौर के मकराना में महिलाओं के साथ धोखाधड़ी करके रुपए हड़पने का मामला सामने आया हैं. पिछले करीब 5 वर्षों से महिलाओं को ऋण दिलाए जाने के नाम पर इस प्रकार की धोखाधड़ी करने वाले समूह मकराना में काम कर रहे हैं. इन समूहों की शिकार हुई दो महिलाओं ने पुलिस थाना मकराना पहुंच कर आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की है.

नागौर में महिलाओं से ठगी,  नागौर में ठगी,  nagaur news,  rajasthan news,  rajasthan thugi case,  etvbharat news,  Fraud from women,  मकराना थाना पुलिस
महिलाओं से ठगी

मकराना (नागौर).महिला स्वयं सहायता समूह का गठन कर अनपढ़ महिलाओं को ऋण दिलाने के नाम पर लाखों रुपए की धोखाधड़ी करने की घटनाएं मकराना क्षेत्र में लगातार हो रही है. मकराना के ग्राम बोरावड की छापर कॉलोनी में रहने वाली चुन्नी देवी पत्नी भींवाराम बावरी ने अपने साथ हुई धोखाधड़ी के बारे में पुलिस को जानकारी देते हुए लिखित में एक शिकायत पेश की है.

ठगी की शिकार महिला ने किया शिकायत पेश

प्रार्थीया ने बताया कि गत 7 जनवरी 2019 को आरोपित सीमा पुत्री लादू सिंह जाती रावणा राजपूत निवासी परेवडी पुलिस थाना कुचामन सिटी प्रार्थीया के पास उसके घर आई. उन्होंने ट्रैकोम प्राइवेट लिमिटेड शाखा कुचामन की मैनेजर होने की बात कहते हुए ऋण दिलाने का भरोसा दिलाया. साथ ही प्रार्थी का बैंक में खाता खुलवाने की बात भी कही गई. जालसाजी से प्रार्थी से आधार कार्ड, मतदाता पहचान पत्र, राशन कार्ड, दो फोटो और 5 हजार खाता खुलवाने के नाम पर ले लिए गए.

पढ़ेंःएक 'वंश' के पीछे बंधे रहना कांग्रेस आलाकमान की कमजोरी : सतीश पूनिया

इसके करीब 10-15 दिन पश्चात आरोपित सीमा से मिलने के लिए प्रार्थी बैंक गई तो वहां पर अन्य मुल्जिमान गंगा राम पुत्र किशन लाल रैगर निवासी पांचवा और असगर अली पुत्र मुमताज अली निवासी पांचवा भी मौके पर मिले, तो इन्होंने प्रार्थी से अन्य खाली दस्तावेजों पर भी हस्ताक्षर करवाए और एक्सिस बैंक शाखा कुचामन में खाता खुलवा कर पासबुक, एटीएम कार्ड, चेक बुक अपने पास रख लिया. वहीं 15-20 दिनों बाद ऋण देने का भरोसा दिलाया.

इस समय अवधि के गुजर जाने के बाद प्रार्थी ने इनसे संपर्क किया तो मुलजिम असगर अली ने प्रार्थी को सीमा के घर ले जाकर 50 हजार का लोन पास होने की बात कही और दोनों मुलजिमों ने पैसे देने से इनकार कर दिया. जबकि ऋण स्वीकृत राशि जो प्रार्थी के बैंक खाते में जमा हुई थी उसे आरोपितों ने एटीएम कार्ड से निकलवा कर हड़प कर लिया. साथ ही प्रार्थी द्वारा दिए गए 5 हजार भी अब नहीं दे रहे हैं.

पढ़ेंःपायलट से मुलाकात के पहले नरम पड़े गहलोत, Tweet कर कही ये बात

मकराना क्षेत्र में कई ऐसे ठग है, जो महिलाओं के अनपढ़ होने का फायदा उठाकर लगातार क्षेत्र की भोली-भाली महिलाओं से ठगी करने के कार्य में जुटे हुए हैं. इसी प्रकार धोखाधड़ी की शिकार हुई राखी पत्नी दामोदर लाल चौकीदार निवासी कुचामन के साथ भी ठगी का मामला सामने आया है. इन्होंने भी मकराना थाने पहुंचकर अपनी शिकायत पुलिस को दी और न्याय दिलाने की गुहार लगाई. इन मामलों के सामने आने के बाद इस प्रकार की ठगी के कई मामलों के सामने आने की संभावना व्यक्त की जा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details