राजस्थान

rajasthan

मकराना में सामूहिक विवाह सम्मेलन में 150 जोड़े बनेगें हमराह

By

Published : Dec 28, 2019, 7:55 PM IST

रविवार को मकराना में मुस्लिम समाज के 150 जोड़ों का निकाह होगा. यह कार्यक्रम अंजुमन इस्लाहुल मुस्लेमीन मकराना के तत्वावधान में अंजुमन महाविद्यालय में आयोजित किया जाएगा.

मकराना विवाह सम्मेलन, makrana wedding conference
मकराना विवाह सम्मेलन

नागौर (मकराना).अंजुमन इस्लाहुल मुस्लेमीन मकराना के तत्वावधान में रविवार को अंजुमन महाविद्यालय में मुस्लिम समाज के 150 जोड़ों का निकाह होगा. सम्मेलन में वर और वधु के निकाह की रस्म सुबह 9 बजे से शुरू होगी तथा 15 काजियों का दल निकाह संपन्न करवाएगा. जबकि 5 काजियों का दल रिजर्व रखा गया है.

वहीं शनिवार को अंजुमन संस्था ने दुल्हनों के लिए तोहफे दूल्हे पक्ष को सुपुर्द किए गए. दुल्हों के परिजन शनिवार को दिन भर अंजुमन महाविद्यालय से तोहफे प्राप्त करने में जुटे रहे. सम्मेलन में मकराना सहित अन्य शहरों के दूल्हा-दूल्हन निकाह कर हमराह बनेगें.

विवाह सम्मेलन के तहत 150 जोड़े बनेगें हमराह

अंजुमन संस्था के सदर हाजी नवाब अली रान्दड़ और सम्मेलन के कन्वीनर हाजी इकराम रान्दड़ ने बताया कि सम्मेलन के सफल आयोजन को लेकर संस्था की ओर से अलग-अलग कमेटियां गठित की गईं थी. इन कमेटियों की ओर से सभी प्रकार के कार्यों को अंतिम रूप दिया जा चुका है. जिसके तहत रविवार को आयोजित होने वाले सम्मेलन के दौरान 150 जोड़ो का निकाह आसानी से हो सकेगा.

इसके अलवा वोलेन्टीयर को भी संस्था की ओर से अलग-अलग जिम्मेदारियां सौंपी गईं हैं. जिसके तहत इन्हें परिचय पत्र जारी किए गए हैं. संस्था की ओर से जिन्हें परिचय पत्र जारी किए गए हैं, वे ही लोग यहां पर कार्य करेगें और इन्हें ही दुल्हनों के निकाह स्थल पर प्रवेश की अनुमति होगी. विवाह सम्मेलन कमेटी के पदाधिकारियों सहित सदर रान्दड़ और अन्य सदस्य अपने कार्य को अंजाम देने में जुटे है.

पढ़ें:2019 की सुर्खियां : असम NRC का अंतिम मसौदा प्रकाशित, 19 लाख लोग बाहर

अंजुमन इस्लाहुल मुस्लेमिन संस्था मकराना के सचिव हारून रशीद चौधरी ने बताया कि संस्था के तत्वावधान में मुस्लिम समाज के इस 20वें विवाह सम्मेलन में उन्हीं जोड़ो का निकाह होगा जो बालिग हैं. इन सभी जोड़ो का निकाह रविवार को लगनशाह अस्पताल के पास स्थित अन्जुमन महाविद्यालय प्रागंण में सम्पन्न होगा.

दुल्हों के बैठने की व्यवस्था अंजुमन विद्यालय के स्टेज और लगनशाह मस्जिद में की गई है. जबकि दुल्हनों के बैठने की व्यवस्था अंजुमन विद्यालय के नजम हॉल में की गई है. वहीं विवाह स्थल के बाहर यातायात व्यवस्था को लेकर भी विशेष इंतजाम किए गए हैं. साथ ही मकराना थाना अधिकारी जितेन्द्रसिंह चारण सहित अन्य अधिकारियों ने विवाह स्थल पर पहुंचकर यहां की व्यवस्था का जायजा लिया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details