राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

कोटा में महाशिवरात्रि के मौके पर कुश्ती दंगल का आयोजन, पहलवानों ने दिखाया दमखम

कोटा में महाशिवरात्रि पर्व के अवसर पर और बाबा गोपीनाथ भार्गव और चौथमल पहलवान की पुण्य स्मृति में चम्बल केसरी दंगल का आयोजन किया गया. इसमें हाड़ौती के पहलवानों ने दमखम दिखाया. वहीं कार्यक्रम के समापन के बाद विजयी पहलवानों को स्मृति चिह्न देकर सम्मानित किया जाएगा.

By

Published : Feb 21, 2020, 2:12 PM IST

Wrestling organized on Shivratri, कोटा में कुश्ती का आयोजन
शिवरात्री पर्व के अवसर पर कुश्ती दंगल का आयोजन

कोटा. जिले में शिवरात्रि पर्व के अवसर पर और बाबा गोपीनाथ भार्गव और चौथमल पहलवान की पुण्य स्मृति में चम्बल केसरी दंगल का आयोजन किया गया. इसमें हाड़ौती के पहलवानों ने दमखम दिखाया. इस दौरान महिला और पुरूषों ने अपने-अपने वर्ग में पहलवानी की.

शिवरात्रि पर्व के अवसर पर कुश्ती दंगल का आयोजन

यह दंगल कोटा के छावनी स्थित मंगलेश्वर व्यामशाला में आयोजित किया गया. बता दें कि हर साल शिवरात्रि पर्व और बाबा गोपीनाथ भार्गव और चौथमल की पुण्य स्मृति में एक दिवसीय चंबल केसरी दंगल का आयोजन किया जाता है, जिसमें हाड़ौती के महिला और पुरुष पहलवान पहलवानीकर प्रदर्शन करते है. साथ ही विजय पहलवानों को स्मृति चिह्न देकर सम्मानित किया जाता है.

आयोजनकर्ताओं ने बताया कि हर साल की तरह इस साल भी केसरी दंगल का आयोजन किया गया है. इसमें हड़ौती के करीब पचास से ज्यादा महिला पुरुष पहलवानों ने भाग लिया है.

यह भी पढ़ें-कोटा में पूर्व मंत्री बैरवा ने किया नवनिर्वाचित सरपंचों का सम्मान

आयोजनकर्ताओं ने कहा कि मंगलेश्वर महादेव व्यामशाला पहलवानों को आगे बढ़ाने के लिए हर तरह का प्रयास करता रहता है. साथ ही पहलवानों के बीच कुश्ती का आयोजनकर उसे आगे बढ़ने में मदद करता है. व्यामशाला पहवानों को आगे बढ़ाने के लिए दृढ़ संकल्पित है. उन्होंने कह कि यह आयोजन हमारी परंपरा का हिस्सा है, जो आगे भी इसी तरह जारी रहेगा.

यह भी पढ़ें-कोटा में पूर्व मंत्री बैरवा ने किया नवनिर्वाचित सरपंचों का सम्मान

वहीं इस एक दिवसीय कुश्ती दंगल के समापन के बाद प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान लाने वाले पहलवानों को शील्ड देकर सम्मानित किया जाएगा. बता दें कि इस अवसर पर क्षेत्रभर से लोग कुश्ती दंगल देखने के लिए आए और अपने पसंदीदा पहलवानों को तालियों से उत्साहवर्धन करते रहें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details