राजस्थान

rajasthan

कोटा: मुकुंदरा रिजर्व के बाघ MT-3 की मौत, गार्ड ऑफ ऑनर के साथ किया अलविदा

By

Published : Jul 23, 2020, 5:24 PM IST

कोटा में मुकुंदरा हिल्स टाइगर रिजर्व के बाघ एमटी-3 का गार्ड ऑफ ऑनर के साथ अंतिम संस्कार कर दिया गया है. बताया जा रहा है कि गुरुवार की सुबह ही संक्रमण के चलते उसकी मौत हो गई थी.

kota news, कोटा समाचार
बाघ MT-3 का हुआ अंतिम संस्कार

रामगंजमंडी (कोटा).जिले के रामगंजमंडी में मुकुंदरा हिल्स टाइगर रिजर्व से गुरुवार की सुबह एक दुखद खबर सामने आई. जिसमें रिजर्व के बाघ एमटी-3 की आकस्मिक मौत हो गई, जिसका पोस्टमार्टम करवाने के बाद गार्ड ऑफ ऑनर के साथ ही उसका अंतिम संस्कार कर दिया गया है.

बाघ MT-3 का हुआ अंतिम संस्कार

बताया जा रहा है कि हाड़ौती के लिए एमटी-3 की मौत से पर्यटन को एक बड़ा झटका लगा है. दरअसल, बाघ के पैर में चोट लगी थी. जिसके चलते उसके पैर में संक्रमण फैल गया था. वहीं, पोस्टमार्टम के लिए उसके शव को मुकुंदरा रिजर्व के रेस्ट हाउस लाया गया. जहां सवाईमाधोपुर और कोटा के वेटेनरी चिकित्सकों की टीम द्वारा पोस्टमार्टम किया गया. इसके बाद पुलिसकर्मियों द्वारा उसे गार्ड ऑफ ऑनर देकर उसका अंतिम संस्कार किया गया.

पढ़ें-मुकुंदरा टाइगर रिजर्व में MT-3 टाइगर की मौत...आपसी संघर्ष में हुआ था जख्मी

सवाईमाधोपुर के वरिष्ठ पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ. राजीव गर्ग ने बताया कि 22 जुलाई को अचानक मुझे सूचना मिली कि मुकुंदरा हिल्स टाइगर रिजर्व जाना है. क्योंकि एमटी-3 के पैर में चोट आई है, जिससे वह खाना भी नहीं खा रहा है. इसके बाद गुरुवार को जब टाइगर रिजर्व पहुंचे तो पता चला कि बाघ की मौत हो चुकी है.

उन्होंने बताया कि पोस्टमार्टम की रिपोर्ट में एक बात सामने निकलकर आई है कि उसके लंग में फीवर इंफेक्शन मिला है. वहीं, उसका सैंपल ले लिया गया है, जिसकी जांच करवाई जाएगी. इसके साथ ही जितने भी वाइटल ओर्गेंस है, सभी के सैंपल लिए गए है. अब रिपोर्ट आने के बाद कुछ पता चल पाएगा. फिलहाल, उसकी मौत का कारण काफी समय से उसके शरीर में चल रहा संक्रमण बताया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details