राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

कोटा: एमटी-4 बाघिन से मुकुंदरा में कुनबा बढ़ने की उम्मीद, शावक देखे जाने की सूचना पर वन विभाग ने चलाया सर्च ऑपरेशन

कोटा के मुकुंदरा हिल्स टाइगर रिजर्व में वन विभाग को एमटी-4 बाघिन के साथ शावकों के दिखाई देने की सूचना मिली थी. जिसके बाद पिछले 20 दिनों से विभाग बाघिन और शावकों की तलाश कर रहा है. वहीं अब तक विभाग के हाथ कुछ भी नहीं लगा है.

Mukundara Tiger Reserve Kota, मुकुंदरा टाइगर रिजर्व की खबर

By

Published : Oct 29, 2019, 12:17 PM IST

कोटा. मुकुंदरा हिल्स टाइगर रिजर्व में ग्रामीणों ने पिछले दिनों एमटी-4 बाघिन को शावकों के साथ देखने की सूचना वन विभाग को दी थी. जिसके बाद ग्रामीणों की सूचना की पुष्टि करने के लिए वन विभाग अभी तक लगातार जंगलों में खाक छान रहा है. पिछले 20 दिनों से मुकुंदरा हिल्स टाइगर रिजर्व की गागरोन और दरा रेंज के वन क्षेत्र में विभाग ने सर्च ऑपरेशन जारी है.

मुकुंदरा में बाघिन और शावकों की तलाश जारी

बता दें कि बाघिन की तलाश के लिए मुकुंदरा प्रशासन ने गागरोन रेंज में 45 और दरा रेंज में 40 कैमरा ट्रैप लगा रखे हैं. साथ ही बाघिन की मॉनिटरिंग के लिए वन कर्मियों के साथ होमगार्ड के जवान और गांव के वॉलेंटियर भी रखे हुए हैं. साथ ही जंगल में शावकों को ग्रामीणों ने बताए इलाके में खोजा जा रहा है. हालांकि, बीते 20 दिनों से वन विभाग को जंगल में शावकों की जानकारी नहीं मिली है.

ये पढें: स्पेशल स्टोरी: रणथंभौर में टाइगर्स के बीच होने वाली लड़ाई को थामने के लिए मुकुंदरा तैयार

मुकुंदरा हिल्स टाइगर रिजर्व के दरा और गागरोन रेंज में एमटी-3 बाघ के साथ रह रही एमटी-4 बाघिन की जून माह में मेटिंग हुई थी. जिसके बाद अब बाघिन से शावकों के जन्म होने की उम्मीदें प्रबल हो गई है. ऐसे में ग्रामीणों द्वारा एमटी-4 बाघिन के साथ शावकों के देखने सूचना पर विभाग की उम्मीदें जगी है. लेकिन पिछले 20 दिनों के तलाश में विभाग के हाथ कुछ भी नहीं लगा है.

ये पढें:कोटा: बैलों के पूजन कर किसान परिवारों ने मनाई दिवाली

वन विभाग के अधिकारी ने बताया कि विभाग को एमटी-4 बाघिन से शावकों को जन्म देने की पूरी उम्मीद है. बाघिन के शवकों को जन्म देने से मुकुंदरा में बाघों का कुनबा बढ़ेगा. फिलहाल, मुकुंदरा में दो बाघ और दो बाघिन है. ऐसे में मुकुंदरा के प्रशासन को दोनों बाघिन एमटी-4 और एमटी-2 से शावकों की भी उम्मीद है. ज्यादा उम्मीद एमटी-4 बाघिन से है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details