राजस्थान

rajasthan

सांगोद में मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना को लेकर एसडीएम ने की बैठक, दिए निर्देश

By

Published : Apr 10, 2021, 7:25 PM IST

सांगोद में मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना को लेकर एसडीएम ने बैठक कर चर्चा की. योजना में हर परिवार को कैशलेस इलाज के लिए प्रति वर्ष पांच लाख रुपए तक के स्वास्थ्य बीमा का लाभ दिया जाएगा.

सांगोद कोटा की खबर,  SDM meets in Sangod, Chief Minister Chiranjeevi Scheme
मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना को लेकर एसडीएम ने की बैठक

सांगोद (कोटा).सांगोद पंचायत समिति सभागार भवन में एसडीएम अंजना सहरावत की अध्यक्षता में क्षेत्र के ग्राम विकास अधिकारी, पटवारी एवं कृषि पर्यवेक्षकों की बैठक हुई. खंड विकास अधिकारी जगदीश प्रसाद मीणा ने बताया कि बैठक में मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना को लेकर चर्चा की गई. योजना में हर परिवार को कैशलेस इलाज के लिए प्रति वर्ष पांच लाख रुपए तक के स्वास्थ्य बीमा का लाभ दिया जाएगा.

पढ़ें:कोटा मेडिकल कॉलेज प्रशासन के साथ ओम बिरला की बैठक, बोले- नहीं होने देंगे Corona Vaccine की कमी

योजना से जुड़े सरकारी और निजी अस्पतालों में भर्ती होने पर पात्र लोगों का कैशलेस इलाज करवाया जाएगा. उन्होंने बताया कि योजना के अंतर्गत खाद्य सुरक्षा एवं सामाजिक आर्थिक जनगणना के पात्र परिवारों का प्रीमियम राज्य सरकार द्वारा वहन किया जाएगा. वहीं इन परिवारों को पंजीयन की आवश्यकता नहीं है. इसके अतिरिक्त लघु एवं सीमांत किसानों का पंजीयन ईमित्र संचालकों के माध्यम से किया जाना है. उन्होंने सभी कार्मिकों को किसानों को योजना की जानकारी उपलब्ध करवाते हुए पंजीयन करवाने के निर्देश दिए.

उन्होंने बताया कि योजना में अन्य सामान्य श्रेणी के परिवार भी 850 रुपए का प्रीमियम देकर पंजीयन करवा सकते हैं. साथ ही क्षेत्र के लघु एवं सीमांत किसानों की सूची ग्राम विकास अधिकारियों, कृषि पर्यवेक्षकों और पटवारियों को उपलब्ध करवाकर आगामी दो दिन में शत प्रतिशत किसानों के पंजीयन कराने के निर्देश दिए. पंजीयन कराने वाले किसानों से कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा. बैठक में तहसील दार नईमुद्दीन, सहायक कृषि निदेशक हरगोविंद मेघवाल सहित समस्त ग्राम विकास अधिकारी, पटवारी और कृषि पर्यवेक्षक मौजूद रहे. बैठक में कई ई-मित्र संचालकों ने दिन में बिजली नहीं आने की समस्या रखी जिसका एसडीएम ने समाधान करवाने का भरोसा दिलाया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details