राजस्थान

rajasthan

अब हाईटेक ड्रोन से आयोजनों पर नजर रखेगी पुलिस, 2 सौ मीटर उंचाई तक उड़ने की है क्षमता

By

Published : Jan 23, 2021, 3:45 PM IST

सांगोद पुलिस उपाधीक्षक कार्यालय को हाईटेक ड्रोन मुहैया करवाया गया है जिससे अब यहां होने वाले आयोजनों पर आसमान से भी नजर रखी जा सकेगी. कोटो से आए प्रशिक्षकों ने ड्रोन के संचालन के बारे में पुलिस अधिकारियों को जानकारी दी.

sangod dsp office got drone camera, 2 सौ मीटर तक उड़ सकता है ड्रोन
अब पुलिस ड्रोन से रखेगी नजर

सांगोद (कोटा).राजनीतिक एवं सामाजिक स्तर पर आयोजित होने वाले आयोजनों एवं जुलूस आदि के साथ ही सार्वजनिक स्थलों पर होने वाली अवांछित गतिविधियों पर अब पुलिस आसमान से नजर रखेगी. इसके लिए विभाग की ओर से सांगोद पुलिस उपाधीक्षक कार्यालय को हाईटेक ड्रोन मुहैया करवाया गया है. कोटा से आए प्रशिक्षकों ने स्थानीय पुलिस अधिकारियों को ड्रोन की कार्य प्रणाली की जानकारी देने के साथ ही इसके संचालन के तरीके बताए.

अब पुलिस ड्रोन से रखेगी नजर

यहां चौकी परिसर में पुलिस उपअधीक्षक रामेश्वर परिहार एवं थानाधिकारी धनराज मीणा समेत अन्य पुलिस कर्मियों ने ड्रोन को गांधी चौराहा तक उड़ाकर इसके कार्य करने के तरीकों एवं इससे हाईटेक निगरानी की कार्यप्रणाली को देखा. पुलिस उपाधीक्षक परिहार ने बताया कि इससे पुलिस को आयोजनों की गतिविधियों पर नजर रखने में आसानी होगी. इससे किसी भी जगह पर बिना पुलिसकर्मियों के भी निगरानी रखी सकती है.

यह भी पढ़ें :राजसमंदः श्वान की हिम्मत के आगे हारा पैंथर, जान बचाकर भागा

दो किलोमीटर की क्षमता

पुलिस विभाग को मुहैया करवाया गया यह ड्रोन पूरी तरह से हाईटेक है. यह जमीन से दो सौ मीटर उंचाई तक उड़कर नियंत्रण केन्द्र से दो किलोमीटर दूर तक की परिधि में उड़ सकता है. ड्रोन में लगे उच्च क्षमता के कैमरे से निर्धारित जगह से दो किलोमीटर दूर तक की गतिविधियों को भी कंम्प्यूटर स्क्रीन में आसानी से देखा जा सकता है.

जीपीएस से भी कनेक्ट

यह ड्रोन सेटेलाइट के जरिए पूरी तरह से जीपीएस पर कार्य करता है जिससे इसके संचालन करने वाले पुलिस कार्मिकों को भी किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी तथा जगह को भी आसानी से ट्रैक किया जा सकेगा. वहीं सड़क या आम रास्ते से गुजरते हुए किसी व्यक्ति एवं वाहन चालक को भी इस ड्रोन से ट्रैक किया जा सकता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details