राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

गोगामेड़ी की हत्या के विरोध में बंद रहे बाजार, आरोपियों का एनकाउंटर और बुलडोजर से घर तोड़ने की मांग

Gogamedi Murder Case, सुखदेव सिंह गोगामेड़ी की हत्या के विरोध में बुधवार को श्री राष्ट्रीय राजपूत करणी सेना ने कोटा में विरोध-प्रदर्शन किया. कोटा बंद का आह्वान किया गया था, जिसको व्यापारियों ने भी समर्थन दिया और स्वतः ही दुकानों व शोरूम को बंद रखा.

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Dec 6, 2023, 12:36 PM IST

Gogamedi Murder Case
गोगामेड़ी की हत्या के विरोध में बंद रहे बाजार

गोगामेड़ी की हत्या के विरोध में बंद रहे बाजा

कोटा. जयपुर में सुखदेव सिंह गोगामेडी की हत्या के विरोध में श्री राष्ट्रीय राजपूत करणी सेना ने कोटा में जमकर विरोध-प्रदर्शन किया. कोटा बंद का व्यापारियों ने भी समर्थन दिया और दुकानों व शोरूम को बंद रखा. इसके बावजूद बड़ी संख्या में बंद करवाने वाले समर्थक भी बाजार में आए और उन्होंने अलग-अलग टोलियां बनाकर शहर के बाजारों को बंद करवाया. इसके पहले राजपूत समाज के हिम्मत सिंह व अर्जुन सिंह गौड़ सहित अन्य कई नेताओं के साथ राजपूत छात्रावास में सुबह एकत्रित हो गए थे. जहां पर गोगामेड़ी को श्रद्धांजलि सभी ने दी और इसके बाद वह बंद करवाने के लिए बाजारों में निकल गए. इंदिरा गांधी सर्किल के नजदीक यह लोग सड़क पर बैठ गए और उन्होंने काफी देर तक नारेबाजी की. साथ ही हत्यारों को एनकाउंटर में मारने और उनके घरों पर बुलडोजर चलाने की मांग की.

स्कूल पहुंचे बच्चों को बैरंग लौटना पड़ा : स्कूलों को भी बंद में शामिल किया गया था, केवल इमरजेंसी सेवा के मेडिकल स्टोर और क्लिनिक को नहीं बंद करवाया गया. कई स्कूलों ने रात को ही पेरेंट्स को मैसेज कर दिया था कि छुट्टी रहेगी, लेकिन कई में बच्चे सुबह पहुंच गए थे. जहां से उन्हें बैरंग लौटना पड़ा. बंद को देखते हुए पुलिस सुबह से ही एक्टिव मोड में थी और लगातार बंद समर्थकों के साथ चौराहे व मुख्य जगहों पर ड्यूटी देती रही. एहतियात पुलिस लाइन से भी अधिकारियों ने पुलिस जाप्ता तैनात करवाया था.

पढ़ें :गोगामेड़ी हत्याकांड : दोनों शूटर्स की हुई पहचान, रोहित राठौड़ और नितिन फौजी की तलाश में जुटी पुलिस

इन मार्केट में देखने को मिला बंद का असर : बंद समर्थक कैथूनीपोल, पाटनपोल, शॉपिंग सेंटर, गुमानपुरा, कोटडी रोड, छावनी, इंदिरा मार्केट, अग्रसेन बाजार, घोड़े वाले बाबा सर्किल, महावीर नगर, दादाबाड़ी, जवाहर नगर, तलवंडी, नयापुरा, विज्ञाननगर, लाडपुरा, स्टेशन, खेड़ली फाटक, कुन्हाड़ी, विवेकानंद सर्किल, रामपुरा, बोरखेड़ा सहित कई मार्केट में घूमते रहे और बंद की अपील लोगों से करते रहे. कुछ जगहों पर कहासुनी भी इन लोगों की व्यापारियों से हुई. हालांकि, आपसी समझाइश से व्यापारियों ने दुकानें बंद कर ली.

इसके अलावा कोटा में चाय-नाश्ते की दुकानें भी बंद ही रहीं. सुबह से ही बंद समर्थक बाजार में घूम रहे थे. इसके चलते इन्हें भी नहीं खुलने दिया गया. बुधवार को हुए इस बंद के आह्वान के बाद भी दुकान और शोरूम पर काम करने वाले लड़के पहुंचे थे. ऐसे में उन्हें दुकानदारों ने या तो सफाई के काम में लगा दिया या फिर अंदर सामान समेटने के काम में लगाया.

कलेक्टर ने कानून-व्यवस्था के लिए नियुक्त किए जोनल मजिस्ट्रेट : जिला कलेक्टर महावीर प्रसाद मीणा ने बंद के दौरान कार्यपालक मजिस्ट्रेट नियुक्त किए हैं. इनमें राजेश डागा, हर्षित वर्मा, कार्तिकेय मीणा, जवाहर लाल जैन, मुकेश कुमार चौधरी, गजेंद्र सिंह, भगवत सिंह राठौड़ और कृष्ण कन्हैया गोयल को अलग-अलग एरिया की जिम्मेदारी दी गई है. ये उपखंड मजिस्ट्रेट अपने-अपने क्षेत्र में कानून-व्यवस्था को सुनिश्चित करेंगे. इसके अलावा उनके साथ पुलिस उपअधीक्षक भी लगाए गए हैं. इसमें अंकित जैन, खींव सिंह भाटी, भवानी सिंह, हर्षराज सिंह खरेड़ा और धर्मवीर सिंह चौधरी इसमें शामिल हैं. ये समन्वय रखकर कानून व्यवस्था में मदद करेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details