राजस्थान

rajasthan

Rajasthan Assembly Election 2023 : पानाचंद और सीएल प्रेमी चौथी बार चुनावी मैदान में, हाड़ौती के इन 2 जिलों में अभी तक कांग्रेस ने नहीं उतारा प्रत्याशी

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Oct 27, 2023, 12:41 PM IST

कांग्रेस पार्टी ने तीसरी सूची में केशोरायपाटन से चुन्नीलाल बैरवा (सीएल प्रेमी) और बारां-अटरू से पानाचंद मेघवाल को टिकट दिया है. ऐसे में पार्टी ने अभी तक हाड़ौती अंचल में केवल बूंदी और बारां जिले की सीटों पर ही फोकस किया है. कोटा और झालावाड़ जिले में पार्टी ने अभी तक एक भी प्रत्याशी नहीं उतारा है.

Panachand and Premi will contest elections for the fourth time
पानाचंद व प्रेमी चौथी बार लड़ेंगे चुनाव

कोटा. विधानसभा चुनाव 2023 के तहत कांग्रेस ने तीसरी सूची में दो और प्रत्याशी घोषित किए हैं. इनमें केशोरायपाटन सीट से सीएल प्रेमी यानी चुन्नीलाल बैरवा और बारां-अटरू से पानाचंद मेघवाल को टिकट दिया गया है. दोनों प्रत्याशी चौथी बार चुनावी मैदान में हैं. हाड़ौती के दो जिले कोटा और झालावाड़ में पार्टी ने अभी तक एक भी प्रत्याशी घोषित नहीं किया है.

कांग्रेस पार्टी ने तीनों सूचियों में हाड़ौती अंचल में चार प्रत्याशियों की घोषणा की है. चारों प्रत्याशी केवल बूंदी और बारां जिले की विधानसभा सीटों से हैं. दोनों जिलों में पार्टी ने दो-दो प्रत्याशी उतारे हैं. पहली सूची में केवल बूंदी जिले की हिंडोली सीट से अशोक चांदना को टिकट दिया गया था. दूसरी सूची में पार्टी ने बारां जिले की अंता सीट से प्रमोद जैन भाया को मैदान में उतारा है, जबकि तीसरी सूची में बूंदी और बारां जिले से एक-एक नाम की घोषणा हुई है. हाड़ौती के दो जिले कोटा और झालावाड़ में अभी पार्टी ने एक भी प्रत्याशी खड़ा नहीं किया है, जबकि भारतीय जनता पार्टी ने झालावाड़ जिले में चारों सीटों के प्रत्याशी घोषित कर दिए हैं. इसी तरह से कोटा जिले की 6 सीटों में से भी भाजपा ने 2 प्रत्याशी घोषित किए हैं.

पढ़ें : Rajasthan Assembly Election 2023 : एक दिन पहले कांग्रेस में शामिल हुईं शोभारानी को मिला टिकट, मलिंगा और खिलाड़ी का टिकट होल्ड पर

पानाचंद दो बार रहे हैं विधायक : पानाचंद मेघवाल को बारां-अटरू सीट से पहली बार 2008 में टिकट दिया गया था. तब उन्होंने 2003 से 2008 तक भाजपा सरकार में मंत्री रहे मदन दिलावर को हराया था. इसके बाद 2013 में पानाचंद मेघवाल को भाजपा प्रत्याशी रामपाल मेघवाल से हार मिली थी. 2018 के चुनाव में पानाचंद मेघवाल ने पूर्व मंत्री बाबूलाल वर्मा को शिकस्त दी थी. इस तरह पानाचंद लगातार तीन चुनाव इस सीट से लड़ चुके हैं. कांग्रेस पार्टी ने लगातार चौथी बार मेघवाल को मैदान में उतारा है.

टिकट नहीं मिलने पर हो गए थे बागी :केशोरायपाटन सीट की बात की जाए तो 2008 में बैंक की नौकरी छोड़कर राजनीति में उतरे सीएल प्रेमी को कांग्रेस ने मैदान में उतारा था. उन्होंने उस चुनाव में भाजपा प्रत्याशी गोपाल लाल पचेरवाल को मात दी थी. इसके बाद 2013 के चुनाव में प्रेमी को भाजपा प्रत्याशी बाबूलाल वर्मा ने हराया. 2018 के चुनाव में प्रेमी का टिकट कांग्रेस ने काट दिया और उनकी जगह राकेश बोयत को टिकट दिया गया था, लेकिन प्रेमी बागी होकर निर्दलीय मैदान में कूद गए. उस चुनाव में राकेश बोयत को भी हार का सामना करना पड़ा, क्योंकि यहां से भाजपा प्रत्याशी चंद्रकांता मेघवाल विधायक बनीं थीं. इस बार फिर कांग्रेस ने प्रेमी पर विश्वास जताया है. वे चौथी बार चुनावी मैदान में उतरेंगे. वे वर्तमान में बूंदी कांग्रेस के जिला अध्यक्ष भी हैं.

For All Latest Updates

TAGGED:

ABOUT THE AUTHOR

...view details