राजस्थान

rajasthan

कोटा सहित मंडल के 8 स्टेशनों पर प्लेटफार्म टिकट अब 50 रुपए में मिलेगा

By

Published : Mar 4, 2021, 4:02 PM IST

कोटा मंडल के कोटा, सवाई-माधोपुर, गंगापुर, हिंडौनसिटी, भरतपुर, बूंदी, शामगढ़, भवानीमंडी और रामगंजमंडी स्टेशनों पर प्लेटफार्म टिकट अब 20 के जगह 50 रुपए में कर दिया गया है. इसके अलावा जो स्टेशन हैं, वहां पर टिकट 20 रुपए में ही मिलेगा. रेलवे ने मोदी सरकार आने के बाद ही प्लेटफार्म टिकट जो कि 5 रुपए का था. उसे बढ़ाकर पहले 10 और फिर 20 रुपए का कर दिया था.

कोटा न्यूज, राजस्थान न्यूज, kota news, rajasthan news
कोटा सहित मंडल के 8 स्टेशनों पर प्लेटफार्म टिकट अब 50 रुपए में मिलेगा

कोटा.रेलवे स्टेशन पर अब यात्रियों को छोड़ने और लेने जाने वाले परिचितों और रिश्तेदारों को फटका लगना शुरू हो गया है. अब रेलवे ने प्लेटफार्म टिकट के दाम 20 से बढ़ाकर 50 रुपए कर दिए हैं. ऐसा कोटा ही नहीं कोटा मंडल के सवाई-माधोपुर, गंगापुर, हिंडौनसिटी, भरतपुर, बूंदी, शामगढ़, भवानीमंडी और रामगंजमंडी स्टेशनों पर किया गया है. इसके अलावा जो स्टेशन हैं, वहां पर टिकट 20 रुपए में ही मिलेगा.

कोटा सहित मंडल के 8 स्टेशनों पर प्लेटफार्म टिकट अब 50 रुपए में मिलेगा

बता दें कि रेलवे ने मोदी सरकार आने के बाद ही प्लेटफार्म टिकट जो 5 रुपए का था, उसे बढ़ाकर पहले 10 और फिर 20 रुपए का कर दिया था. बताया जा रहा है कि रेलवे ने यह निर्णय प्लेटफार्म पर अनावश्यक रूप से यात्रियों के रिश्तेदारों की भीड़ को कम करने के लिए किया है.

ताकि कोविड-19 काल में भीड़ को नियंत्रित किया जा सके. वहीं, रेलवे का मानना है कि भीड़ कम होने से प्लेटफार्म पर यात्रियों के बीच सोशल डिस्टेंसिंग की पालना हो सकेगी. इससे कोरोना संक्रमण पर भी काफी हद तक अंकुश लगेगा.

पढ़ें:पेट्रोल, डीजल और घरेलू गैस के बढ़ते दामों के खिलाफ कांग्रेस ने निकाला मौन जुलूस

कोविड-19 के दौर में नहीं मिला प्लेटफार्म टिकट

कोविड-19 के दौर में रेल में नए प्लेटफार्म टिकट की बिक्री पर रोक लगा दी थी. ट्रेनों की संख्या बढ़ने और अब जल्द ही लोकल ट्रेन शुरू होने से भी यात्रियों ने नए प्लेटफार्म टिकट की मांग शुरू कर दी थी. इससे परिजनों को यात्रियों को छोड़ने पर ट्रेन पर लाने में आसानी तो होगी, लेकिन उन्हें ज्यादा रुपया अब इसके लिए देना होगा. हालांकि कुछ दिन पहले ही मुंबई के कई स्टेशनों पर भी रेलवे ने प्लेटफार्म टिकट 50 रुपए का कर दिया था.

स्पेशल ट्रेनों में पहले ही वसूला जा रहा है ज्यादा किराया

रेलवे नई ट्रेनें कोविड-19 स्पेशल नाम से ही संचालित की हुई है. जिनमें पहले ही किराया ज्यादा है. अधिकांश ट्रेनें ऐसी हैं, जिनमें डेढ़ गुना किराया सामान्य ट्रेनों से है. वहीं, जो लोकल ट्रेन अब संचालित होने वाली है. उनमें भी दोगुना किराया वसूलने की तैयारी रेलवे कर रहा है. इसके लिए रेलवे किराए का आकलन भी अपने कार्मिकों से करवा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details