राजस्थान

rajasthan

अब मुकुंदरा हिल्स टाइगर रिजर्व का बढ़ेगा कुनबा, जानें क्या है तैयारी

By

Published : Feb 1, 2023, 11:13 AM IST

Updated : Feb 1, 2023, 11:47 AM IST

कोटा के मुकुंदरा हिल्स टाइगर रिजर्व का कुनबा अब बहुत जल्द बढ़ने जा रहा है. जिसकी सभी तैयारियां (Abheda Biological Park) पूरी हो चुकी है.

Abheda Biological Park
Abheda Biological Park

कोटा. जिले के मुकुंदरा हिल्स टाइगर रिजर्व का कुनबा अब बढ़ने जा रहा है. यहां पहले से एक बाघ और बाघिन मौजूद हैं. ये दोनों बीते दिनों साथ देखे भी गए थे, जिनकी केमिस्ट्री भी मिल रही है. ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि जल्द ही टाइगर रिजर्व को इस जोड़े से खुशखबरी मिल सकती है. इसके अलावा रणथम्भौर से लाए गए दो शावकों को भी यहां शिफ्ट करने की तैयारी की जा रही है.

दरअसल, रणथम्भौर टाइगर रिजर्व की बाघिन टी-114 की मौत के बाद उसके दो शावकों को वन विभाग ने कोटा शिफ्ट किया है. जिन्हें मंगलवार देर रात एक बजे के करीब अभेड़ा बायोलॉजिकल पार्क में शिफ्ट किया गया है. यहां उनकी सघन मॉनिटरिंग की जाएगी.

संभवत: उम्मीद की जा रही है कि उन्हें विजिटिंग एरिया से दूर रखा जा सकता है. साथ ही इन्हें थोड़ा व्यस्त हो जाने पर मुकुंदरा हिल्स टाइगर रिजर्व में छोड़ा जाएगा. वर्तमान में दोनों शावक तीन-तीन महीने के हैं. ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि करीब छह माह तक इन दोनों को अभेड़ा बायोलॉजिकल पार्क में ही रखा जाएगा.

इसे भी पढ़ें- Staff Shortage In Tiger Reserves: स्टाफ की कमी से जूझता मुकुंदरा और रामगढ़ टाइगर रिजर्व

जानें क्या है तैयारी:अभेड़ा बायोलॉजिकल पार्क के उप वन संरक्षक सुनील गुप्ता ने दोनों शावकों के संबंध में बताया कि उन्हें पार्क के विजिटर एरिया से दूर रखा जाएगा. इनकी मां टी- 114 व एक शावक की मौत हो गई है. ऐसे में दोनों शावकों को जंगल जैसी फीलिंग देने की सभी तैयारियां कर ली गई है. इसके बाद दोनों शावकों को मुकुंदरा हिल्स टाइगर रिजर्व के सॉफ्ट एंक्लोजर में शिफ्ट कर दिया जाएगा. इस संबंध में राज्य सरकार की ओर से आदेश जारी कर दिए गए हैं.

Last Updated : Feb 1, 2023, 11:47 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details