राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

JEE MAIN 2023: NTA ने जारी की रिकॉर्डेड रिस्पॉन्स शीट व प्रोविजनल आंसर, 10 फरवरी से पहले स्कोर कार्ड के आने की संभावना

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने बिना देरी किए रिकॉर्डेड रिस्पॉन्स शीट व प्रोविजनल उत्तर तालिकाएं के साथ ही प्रश्नपत्र भी जारी (JEE Mains Answer Key 2023) कर दिए हैं. प्रोविजनल उत्तर तालिकाओं पर आपत्तियां दर्ज करने के लिए शनिवार 4 फरवरी शाम 7:50 बजे तक का समय दिया गया है.

By

Published : Feb 3, 2023, 9:32 AM IST

NTA released recorded response sheet
NTA released recorded response sheet

कोटा.देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जॉइंट एंट्रेंस एग्जाम (JEE MAIN 2023) के जनवरी अटेंप्ट का समापन एक फरवरी को हुआ था. परीक्षा में करीब 9 लाख 15 हजार स्टूडेंट ने रजिस्ट्रेशन करवाया था. करीब आठ लाख से ज्यादा विद्यार्थियों ने परीक्षा दी है. इसके बाद स्टूडेंट्स को अब अपनी एग्जाम के रिकॉर्डेड रिस्पांस शीट, प्रोविजनल आंसर और प्रश्न पत्रों का इंतजार था. ऐसे में नेशनल टेस्टिंग एजेंसी बिना देरी किए रिकॉर्डेड रेस्पॉन्स शीट्स व प्रोविजनल उत्तर तालिका के साथ ही प्रश्न-पत्र भी जारी कर दिए हैं.

एजुकेशन एक्सपर्ट देव शर्मा ने बताया कि प्रोविजनल उत्तर तालिकाओं पर आपत्तियां दर्ज करने के लिए शनिवार 4 फरवरी शाम 7:50 बजे तक का समय दिया गया है. इसके लिए 200 रुपए नॉन रिफंडेबल निर्धारित की गई है. यह फीस 4 फरवरी रात 8 बजे तक जमा की जा सकती है. एनटीए ने सभी सूचनाएं ऑफिशियल नोटिफिकेशन के जरिए जारी की है. इस नोटिफिकेशन में प्रोविजनल उत्तर तालिकाओं पर आपत्तियां दर्ज करने की जानकारी भी दी गई है.

इसे भी पढ़ें - JEE MAIN 2023: परीक्षा में अंतिम समय कैसे करें तैयारी, एक्सपर्ट ने दिए ये टिप्स

10 फरवरी से पहले जारी हो सकते स्कोर कार्ड:देव शर्मा ने बताया कि प्रोविजनल उत्तर तालिकाओं पर स्टूडेंट्स आपत्तियां दर्ज कराएंगे. इन सभी आपत्तियों पर नेशनल टेस्टिंग एजेंसी एक्सपर्ट्स की सलाह लेगी. उनके सलाह के बाद ही फाइनल आंसर की जारी होगी. जिसके आधार पर जेईई मेन 2023 जनवरी सेशन के स्कोर कार्ड जारी किए जाएंगे. एक्सपर्ट का मानना है कि फाइनल आंसर और स्टूडेंट्स के स्कोर कार्ड 10 फरवरी के पहले जारी हो जाएंगे.

देव शर्मा ने बताया कि विद्यार्थी जनवरी सेशन के स्कोर कार्ड्स को परीक्षा परिणाम समझने की भूल नहीं करें. जेईई मेन का जनवरी सेशन समाप्त हुआ है. इसके बाद अप्रैल सेशन का आयोजन किया जाएगा. जिसके बाद दोनों सेशन की बेहतर परफॉर्मेंस के आधार पर विद्यार्थियों के परीक्षा परिणाम जारी होंगे. जेईई मेन 2023 के जनवरी अटेंप्ट में बेहतर प्रदर्शन नहीं कर पाए विद्यार्थियों के पास एक और मौका अप्रैल अटेंप्ट के रूप में है. ऐसे में वे अप्रैल अटेम्प्ट में अपने प्रदर्शन को बेहतर कर सकते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details