राजस्थान

rajasthan

NEET UG 2023: MBBS काउंसलिंग में स्टेट-कोटा से सेंट्रल-कोटा में ले सकते हैं सीट

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Sep 8, 2023, 10:59 PM IST

राजस्थान स्टेट मेडिकल डेंटल काउंसलिंग बोर्ड की ओर से छात्रों के लिए एक नोटिफिकेशन जारी किया गया है. इसके तहत एमबीबीएस की स्टेट काउंसलिंग राउंड-2 से आवंटित सीट को ज्वाइन करने के बाद भी रिजाइन कर सेंट्रल कोटा राउंड-3 से आवंटित सीट को ज्वाइन करने का अवसर दिया है.

Students can change seat from state quota
Students can change seat from state quota

कोटा.मेडिकल डेंटल काउंसलिंग बोर्ड जयपुर ने स्टेट काउंसलिंग राउंड-2 से आवंटित सीट को ज्वाइन करने के बाद भी रिजाइन कर सेंट्रल कोटा राउंड-3 से आवंटित सीट को ज्वाइन किया जा सकता है. यह सूचना राजस्थान स्टेट मेडिकल डेंटल काउंसलिंग बोर्ड ने एक नोटिफिकेशन के जरिए जारी की है, लेकिन ऐसा करने पर विद्यार्थी की सिक्योरिटी राशि जब्त की जाएगी.

कोटा के एजुकेशन एक्सपर्ट देव शर्मा ने बताया कि हाल ही में एमसीसी ने काउंसलिंग राउंड-3 की आवंटन-सूची जारी की गई है. इस आवंटन-सूची में कई ऐसे विद्यार्थियों के नाम भी हैं, जो स्टेट-कोटा राउंड-2 से आवंटित एमबीबीएस-सीट को ज्वाइन कर चुके हैं, लेकिन संतुष्ट नहीं हैं. ये सभी सेंट्रल-कोटा राउंड-3 से आवंटित एमबीबीएस-सीट को ज्वाइन करना चाहते हैं. ऐसे विद्यार्थियों की सुविधा के लिए काउंसलिंग बोर्ड जयपुर ने यह निर्णय लिया है, जिसके अनुसार स्टेट कोटा राउंड-2 की ज्वाइन्ड एमबीबीएस-सीट से रिजाइन कर सेंट्रल कोटा राउंड-3 से आवंटित-सीट को ज्वाइन किया जा सकता है.

पढ़ें. देश में बढ़ी रिकॉर्ड मेडिकल सीटें, सरकारी का हिस्सा कम, प्राइवेट व गवर्नमेंंट कॉलेजों का यह है गणित

राउंड-3 के लिए 1419 एमबीबीएस सीटें खाली :एमबीबीएस-बीडीएस काउंसलिंग बोर्ड-जयपुर की ओर से राउंड-3 की सीट-मैट्रिक्स जारी कर दी गई है. काउंसलिंग राउंड-3 के लिए कुल 1419 एमबीबीएस सीटें खाली हैं. देव शर्मा ने बताया कि राजस्थान राज्य में कुल 35 मेडिकल संस्थान हैं, जिनमें से 25 गवर्नमेंट और 10 मेडिकल संस्थान प्राइवेट सेक्टर से हैं.

राउंड-3 में एमबीबीएस-सीट :

  1. गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज में 139 और गीतांजलि मेडिकल कॉलेज में गवर्नमेंट एमबीबीएस की 4 सीटें खाली हैं. वहीं कुल गवर्नमेंट एमबीबीएस सीटें 143 हैं.
  2. प्राइवेट मेडिकल संस्थानों में सामान्य एमबीबीएस सीटें 674 हैं.
  3. गवर्नमेंट और प्राइवेट मैनेजमेंट एमबीबीएस सीटें 291 हैं.
  4. एनआरआई कोटे की एमबीबीएस सीटें 311 हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details