राजस्थान

rajasthan

मोटिवेशनल स्पीकर 'छोटी गुरु मां' छात्राओं को कुछ इस तरह से कर रहीं हैं मोटिवेट

By

Published : Aug 31, 2019, 10:53 AM IST

प्रदेश में अपराध के बढ़ते ग्राफ के कारण महिलाओं की सुरक्षा एक बड़ा विषय बना हुआ है. अब जरुरत है की हर लड़की खुद की रक्षा करने के लिए सशक्त और सक्षम हो. इसी उद्देश्य के साथ कोटा में लड़कियों के प्रशिक्षित करने के लिए वर्कशॅाप का आयोजन किया गया है.

कोटा न्यूज, मोटिवेशनल क्लासेस इन कोटा, kota news, motivational classes in kota

कोटा.एजुकेशन सिटी में 'नेचुरोपैथी रिसोर्स लाइफ केयर एंड पीस सेंटर' नासिक की यूथ स्पीकर योग गुरु छोटी गुरु मां काजल ट्रेन कर रहीं हैं. पांच दिनों की वुमन सेफ्टी ट्रेनिंग के तहत छात्राओं को सेल्फ डिफेंस का प्रशिक्षण दिया जा रहा है. ताकि वे अपना जीवन अनुशासित तरीके से बना लक्ष्य प्राप्ति की ओर अग्रसर हो सके. यह कार्यक्रम 1 सितंबर तक चलेगा. शिविर में अब तक आठ हजार से अधिक छात्राओं को प्रशिक्षण दिया जा चुका है.

मोटिवेशनल स्पीकर छोटी गुरु मां कोटा की छात्राओं को प्रशिक्षण दिया

छोटी गुरु मां ने प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए कहा कि महिलाएं काफी मजबूत होती है. लेकिन उन्हें अपनी मजबूती का एहसास दिलाना जरूरी है. महिलाएं भले ही शारीरिक से लड़कों की अपेक्षा कमजोर होती है. लेकिन मानसिक रूप से मजबूत होती है. यही वजह है कि वह किसी काम को आत्मविश्वास के साथ करती है, तो सफलता जरूर मिलती है.

पढ़ें- कोटा: यूआईटी ट्रस्ट की बैठक, विकास कार्यों और हाउसिंग स्कीम्स पर की गई चर्चा

साथ ही उन्होंने कहा कि महिलाओं को चाहिए कि वे अपने भीतर की शक्ति को बाहर निकाले और आत्मविश्वास पैदा कर अपनी सुरक्षा करें. जैसे एक पुरुष बिंदास होकर चलता है, वैसे ही लड़कियों को भी चलना चाहिए. आज मोबाइल व्यक्ति का सबसे बड़ा दुश्मन बन चुका है. व्यक्ति बेवजह घंटों मोबाइल इस्तेमाल कर रहा है. इसकी वजह से परिवारों में अपनापन खत्म हो गया है. गुरु मां ने बताया कि अभी तो 8 हजार बच्चियों को मोटिवेशन किया गया है. इसके बाद 15 दिनों के अंदर 40 हजार छात्राओं को मोटिवेशन करने के लक्ष्य रखा गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details