राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

कोटा: नए बाइपास के निर्माण से किसानों के सामने आया बड़ा संकट, खेतों में भरा रहता है कई फीट पानी

कोटा के सागोद में नया बाइपास बनाया गया है. जिसको लेकर किसानों ने उपखण्ड कार्यालय पहुंच कर उपखण्ड अधिकारी को ज्ञापन सौपा है. दरअसल, किसानों का कहना है कि बाइपास बनाते समय किसानों के खेतों का ध्यान नहीं रखा गया है और बाईपास बनाते समय सड़क को खेतों से लगभग 5 फीट ऊंचा कर दिया गया है. जिसके कारण खेतों में पानी भरा रहता है.

By

Published : Oct 11, 2019, 11:25 PM IST

कोटा की खबर, बरसाती पानी खेतों में जमा, kota latest news

सांगोद (कोटा).जिले में बनाए गए नए बाइपास के आस-पास खेती करने वाले किसानों की ओर से उपखण्ड कार्यालय पहुंच कर उपखण्ड अधिकारी को ज्ञापन दिया गया. ज्ञापन में किसानों ने कहा कि कोटा रोड SBI बैंक से जो सड़क बाइपास के रूप में अदालत तक बनाई गयी है. उसमें सड़क के आस-पास स्थित किसानों के खेतों का ध्यान नहीं रखा गया है. बाइपास का निर्माण करते समय सड़क को खेतों से लगभग 5 फीट ऊंचा कर दिया गया है.

बाइपास के निर्माण से खेतों में भरा पानी

साथ ही सड़क निर्माण के दौरान बरसाती पानी की निकासी की भी कोई उचित व्यवस्था नहीं की गई है. जिससे पिछले कई महीनों से बरसात का पानी इन खेतों में भरा हुआ है. जिस कारण इन खेतों में किसी प्रकार की फसल की उपज नहीं की जा सकती है. यह छोटे किसानों के खेत है, जिनमें वो सब्जियों की खेती कर के अपनी आजीविका चलाते है. अब सड़क निर्माण के बाद पिछले कई महीनों से इन खेतों में बरसाती पानी भरा है.

पढ़ें- खबर का असरः गीता की सुध जानने मेडिकल टीम के साथ पहुचे सभापति और CMHO...आर्थिक सहयोग के लिए आगे आए आम लोग

जिस कारण इनकिसानों के सामने रोजी रोटी का संकट पैदा हो गया है. साथ ही किसानों ने कहा कि पूर्व में भी कई बार पालिका प्रसाशन को अवगत कराया है. लेकिन, उसके बाद भी कोई कारवाई अम्ल में नहीं लाई गई है. किसानों ने मांग की है कि जल्द ही पानी निकासी की उचित व्यवस्था करवा कर किसानों की समस्याओं को दूर किया जाए. वहीं, किसानों की मांगे नहीं माने जाने पर आंदोलन की चेतावनी भी दी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details