राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

कोचिंग सेंटर पर जल्दी लाएंगे कानून, संचालित करने के लिए होगी गाइडलाइन : मंत्री डोटासरा

कोटा दौरे पर आए प्रदेश के शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने कहा है कि कोचिंग संस्थान को संचालित करने के लिए एक पॉलिसी राजस्थान में जल्द ही लेकर आ रहे हैं. इसके तहत कोचिंग सेंटर कैसे संचालित होंगे, किस प्रकार से उनकी फीस होगी. कैसे बच्चे का एडमिशन देंगे, किस तरह से बच्चे की काउंसलिंग करनी होगी. यह सब चीजें उसमें शामिल होंगी, ताकि बच्चे डिप्रेशन के शिकार न हों.

By

Published : Nov 9, 2019, 11:55 AM IST

कोटा की खबर, Education Minister Govind Singh Dotasara

कोटा.शहर अब शिक्षा नगरी के नाम से जाना जाने लगा है, यहां की कोचिंग सेंटर से पढ़ने वाले हजारों बच्चों ने आईआईटी और मेडिकल एंट्रेंस परीक्षा में सफलता हासिल की है. इसके साथ ही कोटा पर एक दाग दी है, जिसमें यहां आने वाले बच्चों के डिप्रेशन में जाकर सुसाइड कर लेने के मामले भी सामने आते रहे हैं. ऐसे में कोटा दौरे पर आए प्रदेश के शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने कहा है कि कोचिंग संस्थान को संचालित करने के लिए एक पॉलिसी राजस्थान में जल्द ही लेकर आ रहे हैं.

कोचिंग सेंटर पर जल्दी लाएंगे कानून

बता दें कि इसके तहत कोचिंग सेंटर कैसे संचालित होंगे, किस प्रकार से उनकी फीस होगी. कैसे बच्चे का एडमिशन देंगे, किस तरह से स्क्रीन टेस्ट उनका लेना होगा, किस तरह से बच्चे की काउंसलिंग करनी होगी. यह सब चीजें उसमें शामिल होंगी, ताकि बच्चे डिप्रेशन के शिकार न हों.

पढ़ें- 'पीएम किसान सम्मान योजना' में 31 मार्च तक आवेदन करने वाले 86 फीसदी किसानों को जारी हुई तीनों किस्त

मंत्री डोटासरा ने कहा कि उसके लिए कानून हम जल्द ही बना रहे हैं. इसके साथ यह भी निर्धारित किया जाएगा कि किस एरिया में कोचिंग सेंटर होना चाहिए, वहां पर क्या क्या सुविधाएं स्थापित की जानी चाहिए. बच्चों को कोचिंग सेंटर में क्या सुविधाएं उपलब्ध करवाएंगे. बच्चे के बीमार होने पर हॉस्पिटल की सुविधा किस तरह से मिलेगी, ये सब चीजें इस कानून में समाहित होगी. जिसे जल्द ही लेकर आएंगे, ताकि कोटा के कोचिंग संस्थानों में होने वाले सुसाइड पर रोक लगाई जा सके और बच्चे डिप्रेशन में नहीं आए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details