राजस्थान

rajasthan

कोटाः इटावा के ग्रामीण क्षेत्रों में संभागीय आयुक्त का मनरेगा कार्यों का निरीक्षण, दिए आवश्यक निर्देश

By

Published : Jun 7, 2020, 1:56 PM IST

कोटा संभागीय आयुक्त कैलाश चंद मीणा ने इटावा के ग्रामीण क्षेत्रों में विभिन्न विकास कार्यों और मनरेगा कार्यों का निरीक्षण किया है. इस दौरान संभागीय आयुक्त मीण ने अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए हैं.

kota news, Inspected rural areas, Kota Commissioner
इटावा में संभागीय आयुक्त का मनरेगा कार्यों का निरीक्षण

इटावा (कोटा). संभागीय आयुक्त ने दीगोद उपखंड के ग्राम मुंडला में मनरेगा योजना के तहत चल रहे विकास कार्यों का निरीक्षण किया है. इस दौरान मस्टरोल में स्वीकृत 60 में से 57 श्रमिक कार्यरत पाए गए. वहीं ग्राम पंचायत के बड़ा तालाब में खुदाई कार्य के निरीक्षण के समय 40 में से 38 श्रमिक कार्यरत पाए गए. साथ ही उन्होंने मनरेगा श्रमिकों से प्रशासन द्वारा उपलब्ध सुविधाओं की जानकारी ली और छाया-पानी मेडिकल किट कार्यस्थल पर रखने के निर्देश दिए.

इटावा में संभागीय आयुक्त का मनरेगा कार्यों का निरीक्षण

उन्होंने जोटोली रोड पर जंजी की तलाई की खुदाई कार्य का भी निरीक्षण किया. यहां दो मस्टरोल में कार्य किया जाना पाया गया, जिनमें 40-40 के विरुद्ध 36-36 श्रमिक कार्यरत पाए गए. उन्होंने मनरेगा कार्य स्थलों पर सभी जगह छाया की व्यवस्था करने, सभी श्रमिकों को भामाशाहों के सहयोग से मास्क उपलब्ध करवाने और सोशल डिस्टेंसिंग के साथ टास्क प्रदान करने के निर्देश दिए हैं.

समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीद केंद्र का किया निरीक्षण

संभागीय आयुक्त ने दौरे के दौरान ग्राम दीगोद में समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीद का निरीक्षण किया और पारदर्शिता के साथ जींस खरीद कार्य पूरा करने और बरसात के मौसम को देखते हुए खरीदे गए जिंस समय पर उठाव करने के निर्देश दिए हैं. उन्होंने ग्राम मुंडली विनायका के खरीद केंद्र का भी निरीक्षण किया और उपलब्ध बारदाना और किसानों को जारी टोकन को स्थिति की जानकारी ली.

नहरों की सफाई कार्य का किया निरीक्षण

सम्भागीय आयुक्त ने इटावा उपखंड की लक्ष्मीपुरा माइनर का निरीक्षण किया, जहां मनरेगा श्रमिकों द्वारा नहरों की सफाई कार्य किया जा रहा था. उन्होंने लाल कोठी स्थित पार्वती माइनर का भी निरीक्षण किया. यहां भी श्रमिकों द्वारा नहरों की सफाई और लेवलिंग कार्य किया जा रहा था. उन्होंने सभी श्रमिकों को सोशल डिस्टेंसिंग के साथ टास्क देने और मास्क लगाना अनिवार्य करने के निर्देश दिए हैं.

यह भी पढ़ें-अलवर: Corona केस मिलने के बाद क्षेत्र में तैनात पुलिसकर्मियों पर पथराव

इस दौरान सीएडी के अधिकारी गण और सम्बंधित विभागों के उपखण्ड अधिकारी रामावतार बरनाला, बीडीओ गोपाललाल मीणा, सीएडी विभाग के अधिकारी भी साथ थे. वहीं अयाना के खरीद केंद्र पर मिली अनियमितता तो संभागीय आयुक्त ने वहां मौजूद अधिकारियों को फटकार लगाते हुए किसानों को नाजायज परेशान करने की बात कहते हुए एसडीएम रामावतार बरनाला को पूरे मामले की जांच करने के निर्देश देते हुए किसानों की समस्याओं का समाधान करने की बात कही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details