राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

कोटा: मनरेगा के कार्यों का निरीक्षण करने पहुंचे SDM, पत्थरों से भरी ट्रैक्टर-ट्रॉली को किया जब्त

कोटा के कनवास एसडीएम और बीडीओ महादेव तलाई में चल रहे मनरेगा कार्यो के औचक निरीक्षण करने के लिए पहुंचे. इस दौरान एसडीएम ने अवैध पत्थर भरकर ले जा रही एक ट्रैक्टर ट्रॉली को जब्त किया. साथ ही मनरेगा के कार्य स्थल पर बिना औजार कार्य करते मिले श्रमिकों की अनुपस्थिति लगाई.

By

Published : Jun 16, 2020, 4:03 PM IST

Tractor trolley seized in kanwas, kota news, कनवास में ट्रैक्टर ट्रॉली जब्त
ट्रैक्टर ट्रॉली किया जब्त

सांगोद (कोटा). कनवासउपखंड अधिकारी मंगलवार को मनरेगा के कार्यो का अचौक निरीक्षण करने के लिए महादेव तलाई पहुंचे. इस दौरान कनवास उपखण्ड अधिकारी राजेश डागा ने महादेव तलाई के पास चारागाह भूमि से अवैध तरीके से पत्थर भरकर ले जा रही एक ट्रैक्टर ट्रॉली को जब्त किया है. ट्रैक्टर चालक उपखण्ड अधिकारी का वाहन देखकर मौके से फरार हो गया.

जानकारी के अनुसार महादेव तलाई के पास में रोजाना पत्थरों का अवैध खनन हो रहा है. खननकर्ता पत्थरों की अवैध तरीके से खुदाई करके परिवहन कर रहे हैं. जिसे लोगों को अधिक दामों में बेचा जा रहा है. मनरेगा कार्यो का जायजा लेने पहुंचे उपखण्ड अधिकारी के वाहन को देखकर चाल क के हाथ पांव फूल गए और ट्रैक्टर को मौके पर छोड़ कर भाग निकला. उपखण्ड अधिकारी ने ट्रैक्टर ट्रॉली को जब्त कर अन्य चालक की मदद से कनवास थाने में खड़ा करवाया. वहीं एसडीएम ने खनिज विभाग को सूचित कर आगे की कार्रवाई करने के निर्देश दिए.

कनवास SDM और BDO ने किया मनरेगा कार्यों का औचक निरीक्षण

कनवास कस्बे में उपखण्ड अधिकारी राजेश डागा और सांगोद पंचायत समिति के विकास अधिकारी राजीव तोमर ने ग्राम पंचायत में चल रहे मनरेगा कार्यो का औचक निरीक्षण किया. कस्बे में डेरु माताजी तलाई की खुदाई और गहराई करण कार्य का निरीक्षण किया.

मनरेगा के कार्यों का निरीक्षण

ये पढ़ें:खबर का असर: भोपालगढ़ में प्रवासी मजदूरों को मिलने लगी राशन सामाग्री

बता दें कि, यहां पर तीन मस्टरोल में 137 श्रमिकों में से 111 श्रमिक ही कार्य करते पाए गए. जबकि हाजरी के अनुसार सभी श्रमिक उपस्थित मिले. कस्बे की बालापुरा बायपास सड़क से महादेव तलाई तक मिट्टी की ग्रेवल सड़क कार्य के लिए 3 मस्टर रोल में 50-50 श्रमिक स्वीकृत है. जिसमें 2 मस्टर रोल पर श्रमिकों की उपस्थिति दर्ज की गई. वहीं कार्य के दौरान कई श्रमिकों के पास औजार नहीं मिले. जिसे गंभीरता से लेते हुए अधिकारियों ने बिना औजार काम कर रहे श्रमिकों की अनुपस्थित लगाई. साथ ही श्रमिकों को दवा पानी, मास्क और छाया उपलब्ध कराने के लिए सभी मेटों को निर्देश दिए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details