राजस्थान

rajasthan

JEE MAIN 2023: अप्रैल सेशन के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू, इस तारीख तक कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन

By

Published : Feb 15, 2023, 7:57 AM IST

देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा JEE MAIN 2023 के अप्रैल अटेम्प्ट के ऑनलाइन आवेदन तय शेड्यूल के एक सप्ताह बाद शुरू हुआ है. साथ ही बताया गया कि अभ्यर्थी 12 मार्च तक ऑनलाइन आवेदन व फीस जमा कर सकेंगे.

JEE MAIN 2023
JEE MAIN 2023

कोटा.देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जॉइंट एंट्रेंस एग्जाम (JEE MAIN 2023) के अप्रैल में होने वाले दूसरे सेशन का रजिस्ट्रेशन शुरू हो गया है. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने मंगलवार रात से इसकी शुरुआत की. इस संबंध में एनटीए की ओर से एक नोटिफिकेशन जारी किया गया. कोटा के एजुकेशन एक्सपर्ट देव शर्मा ने बताया कि जारी किए गए नोटिफिकेशन के अनुसार ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 14 फरवरी से शुरू होकर आगामी 12 मार्च तक जारी रहेगी. जिसके तहत विद्यार्थी 12 मार्च देर रात 9 बजे तक रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे. इसके साथ ही फीस 12 मार्च की देर रात 11:50 बजे तक ऑनलाइन ही जमा होगी.

दो लाख ने नए कैंडिडेट करा सकते हैं रजिस्ट्रेशन -JEE MAIN 2023 के दूसरे सेशन की परीक्षा 6 से 12 अप्रैल तक आयोजित होगी. जिसमें 13 से 15 अप्रैल तक 3 दिन रिजर्व रखे गए हैं. जनवरी के अटेंप्ट में बीटेक और बीआर्क दोनों के लिए करीब 9.06 लाख विद्यार्थियों ने रजिस्ट्रेशन करवाया था. इनमें बीटेक के लिए 8.46 लाख विद्यार्थी रजिस्टर्ड हुए थे. इनमें 8.24 लाख विद्यार्थियों ने परीक्षा दी थी. ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि अप्रैल अटेम्प्ट में यह संख्या 9 लाख से ऊपर जा सकती है, जिनमें करीब दो लाख ऐसे अभ्यर्थी होंगे, जिन्होंने जनवरी अटेम्प्ट में भाग नहीं लिया.

JEE MAIN 2023

एक से अधिक आवेदन पर एक्शन - देव शर्मा ने बताया कि बीते साल विद्यार्थियों ने पहले अटेम्प्ट के बाद दूसरे अटेम्प्ट के लिए ऑनलाइन आवेदन करते समय फ्रेश आवेदन कर दिया था. जबकि उन्हें पहले रजिस्ट्रेशन के एप्लीकेशन नंबर और पासवर्ड की मदद से ही आवेदन करना था. इसके चलते विद्यार्थियों की अलग-अलग रैंक जेईई मेन 2022 के रिजल्ट में जारी हो गए थे. इस बार ऐसी समस्या न हो, इसके लिए दूसरे सेशन के रजिस्ट्रेशन के लिए जारी किए गए नोटिफिकेशन में साफ किया गया है कि एक से अधिक आवेदन करने वाले विद्यार्थियों के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी. ऐसी स्थिति में विद्यार्थी ध्यान से आवेदन करें व एक से अधिक आवेदन न करें. देव शर्मा ने बताया कि जनवरी सेशन में शामिल हो चुके विद्यार्थी पहले सेशन में जारी किए गए एप्लीकेशन नंबर व पासवर्ड की सहायता से ही आवेदन प्रक्रिया पूरी करें.

इसे भी पढ़ें - JEE Main 2023: 1 सप्ताह बाद भी नहीं शुरू हुए अप्रैल अटेम्प्ट के रजिस्ट्रेशन, ये है अपडेट

जनवरी सेशन के रजिस्टर्ड स्टूडेंट्स को करने होंगे ये 5 काम -जनवरी सेशन में रजिस्ट्रेशन करा चुके विद्यार्थी अपने पासवर्ड और एप्लीकेशन नंबर से लॉगिन कर सकते हैं. उन्हें अप्रैल 8 अटेम्प्ट की रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया में 5 स्टेप पूरी करनी होगी. जिनमें एग्जाम पेपर, परीक्षा का माध्यम, स्टेट कोड ऑफ एलिजिबिलिटी और परीक्षा शहरों को सलेक्ट करना है. इसके बाद उन्हें फीस का भुगतान करना होगा. जबकि जनवरी अटेम्प्ट की परीक्षा में रजिस्ट्रेशन नहीं कराने वाले विद्यार्थियों को ऑनलाइन आवेदन की पूरी प्रक्रिया करनी होगी.

नए रजिस्ट्रेशन को इस तरह से तीन चरण में करें पूरा

पहला चरण:स्टूडेंट्स जेईई मेन की बेवसाइट https://jeemain.nta.nic.in/ पर जाकर दिए कैंडिडेट एक्टिविटी लिंक से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. जिसमें ऑनलाइन आवेदन पत्र के लिए पंजीकरण करन होगा. इसमें नाम, पता, ईमेल, आईडी, मोबाइल नंबर सहित व्यक्तिगत जानकारियां उसे दर्ज करनी होगी. इसके बाद पासवर्ड भी उसे दर्ज करना होगा. जिसके बाद उसे आवेदन संख्या प्राप्त होगी.

दूसरा चरण:अभ्यर्थी सिस्टम से जनरेट हुए आवेदन संख्या व पहले थ किए पासवर्ड के साथ लॉग इन कर सकते हैं. इसमें व्यक्तिगत विवरण भरने सहित आवेदन पत्र को पूरा करना. जिसमें बीई -बीटेक या बीआर्क-प्लानिंग के पेपर के लिए आवेदन करना होगा. इसके बाद परीक्षा शहरों का चयन करना, फिर शैक्षिक योग्यता का भरनी होगी. इसके बाद फोटो व दस्तावेज अपलोड करनी होगी.

तीसरा चरण:रजिस्ट्रेशन के 1 और 2 चरण के बाद अभ्यर्थी को परीक्षा शुल्क का भुगतान करना होगा. शुल्क केवल नेट बैंकिंग, क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, यूपीआई के माध्यम से ऑनलाइन जमा किया जा सकता है. इसमें प्रोसेसिंग चार्ज और जीएसटी (लागू होने पर) अतिरिक्त देना होगा.इस भुगतान के बाद, अभ्यर्थी कंफर्मेशन पेज का प्रिंट ले सकेंगे. यदि कंफर्मेशन पेज नहीं आता है, तब शुल्क जमा नहीं मानी जाएगी.

अप्रैल अटेंप्ट का शेड्यूल
- ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन - 14 फरवरी से 12 मार्च 2023 तक
- एक्जाम सिटी की घोषणा - मार्च के अंतिम सप्ताह में
- एडमिट कार्ड जारी- अप्रैल 2023 के पहले सप्ताह में
- परीक्षा डेट - 6 अप्रैल से 12 अप्रैल तक लगातार
- रिजर्व डेट - 13 से 15 अप्रैल

ABOUT THE AUTHOR

...view details