राजस्थान

rajasthan

कोटा: महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर पूर्व सरपंचों का सम्मान

By

Published : Oct 3, 2019, 1:51 PM IST

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वी जयंती के मौके पर पूर्व सरपंचों का सम्मान और रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया. इस आयोजन में साहित्यकार अम्बिका दत्त चतुर्वेदी, पूर्व मंत्री और वर्तमान विधायक भरत सिंह सांगोद सहित कई अन्य लोग भी मौजूद थे.

Gandhi Jayanti celebrated in Kota, कोटा में मनाई गई गांधी जयंती, कोटा में संगोष्ठी का आयोजन ,Seminar organized in Kota

सांगोद (कोटा). पंचायत के कुंदनपुर ग्राम के सूरज चौक में मंगलवार को पूर्व सरपंचों का सम्मान और रक्तदान शिविर का आयोजन हुआ. इस कार्यक्रम में सांगोद, कनवास, सीमल्या, सुल्तानपुर सहित कई ब्लॉक के कांग्रेसी कार्यकर्ताओं ने उत्साह के साथ भाग लिया. कुंदनपुर सरपंच मीना कंवर ने बापू की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित और दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम की शुरुआत की.

गांधी की 150वीं जयंती पर पूर्व सरपंचों का सम्मान और रक्तदान शिविर का किया आयोजन

इस आयोजन में शहीद हेमराज मीणा की वीरांगना मधुबाला पहुंची. मधुबाला का महिला कार्यकर्ताओं ने स्वागत किया. इस आयोजन में सेवा भारती विधा पीठ उदयपुर के दिनेश मेहता, पर्यावरणविद प्रहलाद सिंह, साहित्यकार अम्बिकादत्त चतुर्वेदी और पूर्व मंत्री भरतसिंह ने संगोष्ठी की चर्चा में भाग लिया. इस मौके पर रक्तदान शिविर का आयोजन भी किया गया. जिसमें लोगों ने बढ़ चढकर रक्तदान किया.

पढ़ेंः कोटा: नगर निगम ने कार्रवाई कर जब्त की 1525 किलो सिंगल यूज पॉलिथीन, दुकानें भी सीज

साहित्यकार अम्बिकादत्त चतुर्वेदी ने कहा कि महात्मा गांधी अहिंसा और शांति के पुजारी थे. उन्होंने कहा कि आज की युवा पीढ़ी को उनकी कथाओं और साहित्य का अध्ययन करके अपने जीवन में उतारने की जरूरत है. अपने भाषण में पूर्व मंत्री भरतसिंह ने कहा कि जिस तरीके से पिछले साल नगर पालिका ने गांधी चौराहे पर से महात्मा गांधी की प्रतिमा हटाई उसकी वह कटु शब्दों में निंदा करते है. इस बारे में उन्होंने आगे बताया कि गांधी की प्रतिमा हटाने का नगर पालिका बोर्ड ने प्रयास किया, इसे लेकर हमने काफी संघर्ष किया. पुलिस के आला अफसरों तक धरने प्रदर्शन किए, लेकिन इस कृत्य के पीछे छिपे लोगों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं हुई. अंत में हमें ही कार्रवाई को वापस लेना पड़ा. उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी भारत हीं नहीं वरन पूरी दुनिया के लिए एक प्रेरणा स्रोत है.

पढ़ेंः कोटा: एएसआई को रिश्वत लेते एसीबी ने किया गिरफ्तार

वहीं इस आयोजन में सेवा भारती विद्या पीठ उदयपुर के दिनेश मेहता, पर्यावरण विद प्रहलाद सिंह, साहित्यकार अम्बिका दत्त चतुर्वेदी, पूर्व मंत्री और वर्तमान विधायक भरत सिंह सांगोद, ब्लाक अध्यक्ष कुशलपाल सिंह, शिव शिवानी, विपिन नंदवाना, मीडिया प्रभारी मनोज सुवालका, सहमंत्री गिरिराज हाड़ा, कोटा कॉपरेटिव सोसायटी की पूर्व चेयरमैन सुरेंद्र सिंह हाड़ा मौजूद रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details