राजस्थान

rajasthan

By

Published : Jul 24, 2021, 7:27 PM IST

ETV Bharat / state

जेके लोन अस्पताल में सामान्य वार्ड होंगे PICU व NICU में तब्दील, 10 करोड़ के बजट से 200 ICU बेड बनेंगे

मेडिकल एजुकेशन विभाग ने कोटा मेडिकल कॉलेज को 500 बेड तैयार करने के निर्देश दिए हैं. इसके लिए 300 जनरल बेड होंगे, जो कि ऑक्सीजन से जुड़े हुए होंगे. जबकि 200 बेड आईसीयू के होंगे. इसके लिए राज्य सरकार ने करीब 10 करोड़ रुपए का बजट जारी किया गया है.

Kota Medical College, Kota News
कोटा मेडिकल कॉलेज में तैयार होंगे 500 बेड

कोटा.कोरोना की संभावित तीसरी लहर (third wave of Corona) को देखते हुए कोटा मेडिकल कॉलेज (Kota Medical College) को 500 बेड तैयार करने के निर्देश मेडिकल एजुकेशन विभाग ने दिए हैं. इसके लिए 300 जनरल बेड होंगे, जो कि ऑक्सीजन से जुड़े हुए होंगे. जबकि 200 बेड आईसीयू के होंगे. जिनमें 100-100 बेड के नियोनेटल और पीडियाट्रिक इंसेंटिव केयर सेंटर होंगे. इसके लिए राज्य सरकार ने करीब 10 करोड़ रुपए का बजट जारी किया गया है.

कोटा मेडिकल कॉलेज में शिशु रोग विभागाध्यक्ष डॉ. अमृता मयंगर ने बताया कि चार करोड़ 46 लाख रुपए जेके लोन अस्पताल में एनआईसीयू (neonatal intensive care unit) और पीआईसीयू (pediatric intensive care unit) तैयार करने के लिए दिए हैं. जिनमें सिविल और इलेक्ट्रिक के कार्य होंगे. साथ ही 40 लाख रुपए के जीवन रक्षक उपकरण खरीद के लिए जारी किए हैं. डॉ. मयंगर ने बताया कि 5 करोड़ रुपए के उपकरण राज्य सरकार एसएमएस अस्पताल के जरिए खरीद रही है. जिनमें से 35 वेंटिलेटर और 35 मल्टी पर मॉनिटर कोटा के जेके लोन अस्पताल के लिए भेजे जाएंगे.

कोटा मेडिकल कॉलेज में तैयार होंगे 500 बेड

यह भी पढ़ें.RBSE 12th Result 2021: 12वीं बोर्ड कला, वाणिज्य और विज्ञान वर्ग का रिजल्ट जारी

मेडिकल कॉलेज के शिशु रोग विभाग के चिकित्सकों का कहना है कि 300 जनरल बेड तैयार करने हैं. वहीं नए अस्पताल में तैयार किए जा रहे हैं. जहां पर हर बेड पर ऑक्सीजन की सुविधा होगी. इसके साथ ही 20 बेड का ICU भी नए अस्पताल में ही तैयार होगा. कोरोना के लिए जो तैयारी की जा रही है, उनके सैद्धांतिक स्वीकृति मेडिकल एजुकेशन विभाग से जारी हो गई है. जल्द ही वित्तीय स्वीकृति भी आएगी. इन सब कार्यों को 31 अगस्त के पहले पूरा करवाने के लिए निर्देशित किया गया है. ऐसे में सभी कार्यों के प्रपोजल पूरी तरह से तैयार कर लिए गए हैं. यह भी चिन्हित कर लिया गया है कि किन वार्डों को आईसीयू में तब्दील किया जाएगा.

यह भी पढ़ें.RAS परीक्षा धांंधली मामले में भाजयुमो के कार्यकर्ताओं ने शिक्षा मंत्री डोटासरा को दिखाए काले झंडे

जेके लोन अस्पताल के उपाधीक्षक व शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ. गोपी किशन शर्मा का कहना है कि अस्पताल में पहले से ही मेडिकल गैस पाइपलाइन सिस्टम का काम चल रहा है. इससे लगभग सभी शिशु रोग विभाग के वार्ड को जोड़ा जा रहा है. इसमें करीब पौने 3 करोड़ का खर्चा हो रहा है. यह काम भी पूरी गति से चल रहा है. यह कार्य जल्दी ही पूरा हो जाएगा. जेके लोन अस्पताल में शिशु रोग विभाग में वेंटिलेटर, मल्टीपैरा मॉनिटर, वार्मर, इन्फ्यूजन पंप, सक्शन मशीन, सीपेप, बाईपेप मशीन सहित बड़ी संख्या में इलाज में उपयोग आने वाले उपकरण खरीदे जा रहे हैं.

डॉ. अमृता मयंगर ने बताया कि वर्तमान में जेके लोन अस्पताल में 86 जनरल बेड है. इसके अलावा 114 बेड एनआईसीयू और 21 बेड पीआईसीयू हैं. इन्हें मिलाकर 245 बेड जेके लोन अस्पताल में है. जल्द ही नया ओपीडी और आईपीडी ब्लॉक भी बनकर तैयार हो जाएगा. इसमें करीब 182 बेड जेके लोन अस्पताल में बढ़ेंगे. जिनमें 92 में बेड आईसीयू के हैं और 90 बेड जनरल है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details