राजस्थान

rajasthan

इटावा में किसानों ने राजमार्ग जाम कर किया प्रदर्शन, कृषि कानून वापस लेने की मांग

By

Published : Feb 6, 2021, 10:34 PM IST

राजस्थान में शनिवार को किसानों ने कृषि कानूनों के विरोध में राष्ट्रीय राजमार्गो पर चक्का जाम किया गया. इस दौरान उन्होंने सरकार से कृषि कानूनों को वापस लेने की मांग की.

किसानों ने राजमार्ग किया जाम, Farmers blocked highway
किसानों ने राजमार्ग जाम कर किया प्रदर्शन

इटावा (कोटा). किसानों के राष्ट्रव्यापी चक्का जाम के आह्वान पर पूरे देश में किसान संगठनों की ओर से राष्ट्रीय राजमार्गो को जाम किया गया. साथ ही केंद्र सरकार की ओर से किसानों पर थोपे गए तीनों काले कानूनों को वापस लेने की मांग की गई.

किसानों ने राजमार्ग जाम कर किया प्रदर्शन

इसके तहत शनिवार को जहां पीपल्दा क्षेत्र के किसानों मजदूरों और आम नागरिकों ने कोटा-श्योपुर और बारां-मथुरा राजमार्ग को जाम किया. किसानों ने कृषि विरोधी कानूनों को रद्द करने और किसान की उपज खरीद करने के लिए एमएसपी गारंटी कानून बनाने की मांग की. तह. अध्यक्ष महेंद्र कुमार सुमन ने बताया कि केंद्र सरकार ने तीनों कानूनों को किसानों पर थोपा है, जब तक सरकार यह कानून वापस नहीं लेती देश का किसान दिल्ली की बॉर्डरों से घर वापस नहीं जाएंगे.

उन्होंने कहा कि पीपल्दा क्षेत्र के किसानों और मजदूरों में केंद्र सरकार के खिलाफ आक्रोश भरा है, आज के विरोध-प्रदर्शन में पीपल्दा से किसानों के समर्थन में अखिल भारतीय किसान सभा के साथ निर्माण मजदूर यूनियन सीटू के सैकड़ों कार्यकर्ताओं और आप कार्यकर्ताओ ने भी किसान आंदोलन का समर्थन करते हुए चक्का जाम किया.

किसानों ने की कृषि कानूनों को वापस लेने की मांग

किसानों ने की कृषि कानून वापस लेने की मांग

वहीं चौमूं में कृषि कानूनों के विरोध में किसान संगठनों ने नेशनल हाइवे पर डेरा डाल दिया. हाईवे पर किसानों की महापंचायत चल रही है. ट्रैक्टर-ट्रॉलियों पर ही मंच सजाया गया है. जहां से किसान अपनी बात कह रहे हैं. इस दौरान किसान नेताओ ने केंद्र सरकार को जमकर कोसा. किसान नेताओ ने कृषि कानूनों को वापस लेने की मांग की है.

किसानों ने राष्ट्रीय राजमार्ग और स्टेट हाइवे किया जाम

जयपुर के शाहपुरा क्षेत्र में भी कई स्थानों पर किसानों ने राष्ट्रीय राजमार्ग और स्टेट हाइवे पर जाम लगाया. इस दौरान वाहनों की लंबी कतार लग गई. किसानों ने जमकर नारेबाजी भी की. सूचना पर पहुंची पुलिस ने समझाइश कर जाम खुलवाया.

जक्का जाम से लगी वाहनों की कतार

किसान आंदोलन के समर्थन में चक्का जाम के तहत शाहपुरा शहर में जयपुर तिराहा और सारण धर्मकांटे के सामने किसानों ने हाइवे जाम किया. इसी प्रकार शाहपुरा- नीमकाथाना स्टेट हाइवे, दिल्ली- अजमेर एक्सप्रेस हाइवे पर किसानों ने जाम लगाकर विरोध प्रदर्शन किया. इस दौरान किसानों ने जमकर नारेबाजी की और कृषि कानून को वापस लेने की मांग की.

कांग्रेस के साथ किसानों ने किया चक्काजाम, जय जवान जय किसान के लगाए नारे

चाकसू में भी कृषि काले कानूनों के खिलाफ कई दिनों से किसानों का प्रदर्शन जारी है. गणतंत्र दिवस पर ट्रैक्टर परेड के बाद अब किसान आंदोलन को और धार देने के लिए आज देशव्यापी आह्वान पर कांग्रेस के साथ किसान संगठनों ने चाकसू नेशनल हाईवे-12 बाइपास गरूड़वासी चौराहा और बरखेड़ा टोल प्लाजा पर चक्का जाम कर शान्तिपूर्ण प्रदर्शन किया.

मेहंदीपुर बालाजी में किसानों का चक्का जाम

दौसा के मेहंदीपुर बालाजी एनएच 21 बालाजी मोड़ पर किसान संयुक्त मोर्चा ने कृषि कानूनों के विरोध में चक्का जाम किया. जहां किसानों की ओर से शनिवार को 12 से 3 बजे नेशनल हाईवे 21 बालाजी मोड़, आंताहेड़ा, खेडा पहाड़पुर पर चक्का जाम किया. चक्का जाम से एनएच 21 पर वाहनों की लंबी एक किलोमीटर की लाइन लग गई.

ABOUT THE AUTHOR

...view details