राजस्थान

rajasthan

कोटा के इटावा में नहर के पानी से खेत बन गया तलाई, ग्रामीणों ने कड़ी मशक्कत के बाद पानी को रोका

By

Published : Dec 8, 2019, 12:50 PM IST

कोटा के इटावा के लाखसनिजा गांव में सीएडी विभाग की लापरवाही की वजह से किसानों के खेत तलाइयों में तब्दील हो गए. बताया जा रहा है कि नहर के अंतिम छोर पर पानी का आवाजाही की वजह से खेत में जरुरत से ज्यादा पानी भर गया. वहीं कड़ी मशक्कत के बाद गांव वालों ने नहर के नहर के टूटे हिस्से की मरम्मत कर पानी को रोका.

Kota news, filled farm, कोटा समाचार, इटावा किसान
कोटा के इटावा में नहर के पानी से खेत बना ताल

इटावा (कोटा). लाखसनिजा गांव के पास से निकल रही मुख्य नहर की सुल्तानपुर सब ब्रांच कैनाल के अंतिम छोर पर पानी पहुंचाने की सीएडी विभाग की कवायद अब किसानों पर भारी पड़ती नजर आ रही है. जहां सीएडी विभाग की ओर से जलप्रवाह की मॉनिटरिंग नहीं की जा रही है. नहरों में अथाह पानी छोड़ा जा रहा है, जिससे अंतिम छोर के किसान को नहरी पानी नसीब हो सके.

कोटा के इटावा में नहर के पानी से खेत बन गई तलाई

वहीं सीएडी विभाग के अधिकारियों की लापरवाही के चलते जर्जर अवस्था में तब्दील हो रही नहरें अब टूट रही है, जिससे किसानों के अरमान एक बार फिर खाक होते नजर आ रहे हैं. रविवार को तड़के लाखसनिजा गांव के पास नहर टूट गई, जिसका पानी खेतों में भर गया और खेत तलाइयों का रूप ले चुके थे. जब सीएडी विभाग को किसानों ने इसकी सूचना दी तो उसके बाद भी सीएडी विभाग का कोई नुमाइंदा समय पर मौके पर नहीं पहुंचा.

यह भी पढ़ें- प्रशासन ने नहीं दी अनुमति, शौर्य दिवस और गीता जयंती कार्यक्रम को किया स्थगित

वहीं किसानों ने कड़ाके की सर्दी के बीच ठंडे पानी में उतरकर जैसे-तैसे खेतों में हो रहे पानी के बहाव को रोका और राहत की सांस ली, लेकिन जब तक नहर का टूटा हिस्सा बंद किया गया, तब तक किसानों के अरमानों पर सीएडी की लापरवाही का पानी फिर चुका था. खेतों में हुए नुकसान से किसान एक बार फिर निराश होता दिखाई दे रहा है. वहीं मौके पर पहुंचे गांववासियों ने मिलकर नहर के टूटे हिस्से की मरम्मत कर खेतों में पानी का बहाव को रोका.

ABOUT THE AUTHOR

...view details